scriptमनमानी फीस वसूल रहे कोचिंग सेंटर, छात्रों की सुरक्षा का नहीं है ध्यान | Coaching centers recovering arbitrarily fees,Students not have safety | Patrika News
अशोकनगर

मनमानी फीस वसूल रहे कोचिंग सेंटर, छात्रों की सुरक्षा का नहीं है ध्यान

कोचिंग में सुरक्षा पर सवाल: मनमानी फीस वसूल रहे कोचिंग सेंटर,फिर भी छात्रों की सुरक्षा पर नहीं ध्यान। – कलेक्टर ने निर्देश पर तहसीलदार, डीईओ सहित अधिकारियों ने की छह कोचिंग सेंटरों की जांच, तो हुआ खुलासा।

अशोकनगरMay 29, 2019 / 11:07 am

Arvind jain

news

मनमानी फीस वसूल रहे कोचिंग सेंटर, छात्रों की सुरक्षा का नहीं है ध्यान

अशोकनगर. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्र-छात्राओं को पढ़ाई कराने के नाम पर मनमानी फीस वसूल रहे शहर के कोचिंग सेंटरों में छात्रों की सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं है। किसी भी कोचिंग सेंटर में न तो अग्निशमन यंत्र है और न हीं कक्षों में इमरजेंसी गेट। वहीं 30 छात्रों के बैठने की क्षमता वाले कमरों में 50 छात्र-छात्राओं को बिठाया जाता है। नजीतजतन छात्र-छात्राएं असहज स्थिति में बैठने को मजबूर हैं। कलेक्टर के निर्देश पर अधिकारी जांच करने पहुंचे तो कोचिंग सेंटरों की हकीकत का खुलासा हुआ।


सूरत में हुई आगजनी की घटना से सीख लेते हुए मंगलवार को तहसीलदार इसरार खान, डीईओ आदित्यनारायण मिश्रा, सीएमओ शमशाद पठान और बिजली कंपनी के डीई देवेंद्र मेहरा ने सुबह आठ बजे से 10 बजे तक शहर की छह कोचिंग सेंटरों का निरीक्षण किया। अधिकारियों के मुताबिक जहां पीने के पानी की व्यवस्था अस्त-व्यस्त थी और साफ-सफाई भी नहीं थी, वहीं टॉयलेट भी गंदे पड़े मिले। किसी भी कोचिंग में दो गेट नहीं थे।

वहीं बिजली जाने पर कोचिंगों में इन्वर्टर की व्यवस्था भी नहीं थी और बिजली जाने पर छात्रों को गर्मी के बीच बैठकर पढ़ाई करना पड़ती है। जहां कुछ कोचिंग सेंटर संचालकों ने कारण पूछा तो डीईओ ने कहा कि जब छात्र-छात्राओं से पैसे वसूलते हो तो उन्हें सुविधाएं भी दो।

छह में से सिर्फ एक कोचिंग ही रजिस्टर्ड-
डीईओ आदित्यनारायण मिश्रा के मुताबिक मंगलवार को शहर के बालाजी कोचिंग सेंटर, लक्ष्य कोचिंग, जीनियस कोचिंग, अनवेकर कोचिंग, बैंकिंग सोल्यूशन, ओम कोचिंग और अपराजिता कोचिंग की जांच की। लेकिन इनमें से मात्र बालाजी कोचिंग ही रजिस्टर्ड है और अन्य सभी बिना किसी रजिस्ट्रेशन के संचालित हो रही हैं। डीईओ के मुताबिक कोचिंग सेंटरों पर मिली सभी कमियों की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है और कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन कलेक्टर को भेजा जाएगा।

जांच के लिए चारों ब्लॉकों में चार दल गठित-
कलेक्टर डॉ.मंजू शर्मा ने जिले के कोचिंग सेंटरों की जांच के लिए सोमवार को चार ब्लॉकों के लिए चार दल गठित किए हैं। जिसमें चारों ब्लॉकों के चारों दलों में तहसीलदार, शिक्षा अधिकारी, सीएमओ और बिजली कंपनी के अधिकारियों को शामिल किया गया है। साथ ही सभी दलों को कोचिंगों की सुरक्षा जांच करने के निर्देश दिए हैं। जिसमें सुरक्षा गार्ड और पार्किंग की व्यवस्था भी देखी जाना है।

Home / Ashoknagar / मनमानी फीस वसूल रहे कोचिंग सेंटर, छात्रों की सुरक्षा का नहीं है ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो