scriptडीईओ ने जाना शिक्षास्तर, तो हिंदी नहीं पढ़ पाए पांचवी के छात्र और आठवी के भी अटके | DEO check education level information | Patrika News
अशोकनगर

डीईओ ने जाना शिक्षास्तर, तो हिंदी नहीं पढ़ पाए पांचवी के छात्र और आठवी के भी अटके

सरकारी स्कूलों में शिक्षा के हाल,- कई स्कूलों से अनुपस्थित मिले शिक्षक और कई स्कूल समय से पहले ही हो गए थे बंद। डीईओ ने जारी कर कारण बताओ नोटिस।

अशोकनगरJan 18, 2019 / 02:29 pm

Arvind jain

news

डीईओ ने जाना शिक्षास्तर, तो हिंदी नहीं पढ़ पाए पांचवी के छात्र और आठवी के भी अटके


अशोकनगर. शासन भले ही शिक्षा पर जिले में हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर रहा हो, फिर भी जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर घटता जा रहा है। हालत यह है कि डीईओ जब इन सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर की हकीकत जानने के लिए पहुंचे, तो पांचवी कक्षा के छात्र हिंदी भी नहीं पढ़ पाए और सातवी-आठवी के छात्र हिंदी पढऩे में भी अटक रहे थे। ज्यादातर स्कूलों में इतने खराब शिक्षा स्तर को देखकर डीईओ ने नाराजगी जताई, साथ ही शिक्षकों को नोटिस जारी कर इसका कारण भी पूछा है।
डीईओ आदित्यनारायण मिश्रा ने गुरुवार को क्षेत्र के प्राईमरी, मिडिल और हाईस्कूल सहित करीब 25 स्कूलों का निरीक्षण किया। जिसमें प्राईमरी और मिडिल स्कूलों में शिक्षा का स्तर बहुत खराब पाया गया। डीईओ ने बताया कि पांचवी कक्षा के छात्र-छात्राओं से उन्होंने जब हिंदी की किताब पढ़वाई तो वह पढ़ नहीं सके। वहीं मिडिल स्कूल में भी यही हाल दिखे, जिसमें सातवी-आठवी के छात्र-छात्राएं हिंदी को ही अटक-अटक कर पढ़ रहे थे। इस पर डीईओ ने शिक्षकों को छात्र-छात्राओं के शिक्षा का स्तर सुधारने के निर्देश दिए और चेतावनी दी कि इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। निरीक्षण के दौरान डीईओ के साथ बीआरसी विक्रमसिंह परिहार भी मौजूद थे।
कई शिक्षक मिले अनुपस्थित, नोटिस जारी-
निरीक्षण के दौरान प्रावि तोकली में सहायक अध्यापक माला शर्मा अनुपस्थित मिलीं और बच्चों का शैक्षणिक स्तर कमजोर पाया गया। प्रावि भैंसरवास और मावि भैंसरवास में भी बच्चों का शैक्षणिक स्तर कमजोर पाया गया। प्रावि करैयाराय में सहायक अध्यापक प्रियंका रघुवंशी अनुपस्थित पाई गईं, वहीं प्रावि खैजराहाट में वंदना रघुवंशी अनुपस्थित एवं सहायक अध्यापक कीर्ति कोली बिना स्वीकृत अवकाश पर पाई गईं। वहीं प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय सेमराहाट समय से पहले ही बंद मिले और शिक्षक कैलाश कोरी शाला के बाहर खड़े हुए थे। डीईओ का कहना है कि शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो