scriptमंडी की बाउंड्री के पास गढ्डा खोद निकाली मुरम, अब विभाग दर्ज कराएगा एफ आईआर | Illegal mining no stops | Patrika News
अशोकनगर

मंडी की बाउंड्री के पास गढ्डा खोद निकाली मुरम, अब विभाग दर्ज कराएगा एफ आईआर

अवैध उत्खनन पर नहीं लग रही लगाम, -खनिज अधिकारी और नायब तहसीलदार पहुंचे तो मौके पर न मशीन मिली और न उत्खनन करने वाले।

अशोकनगरFeb 15, 2019 / 09:29 am

Arvind jain

news

मंडी की बाउंड्री के पास गढ्डा खोद निकाली मुरम, अब विभाग दर्ज कराएगा एफ आईआर

अशोकनगर. जिले में बेखौफ चल रहे खनिज के अवैध उत्खनन पर लगाम नहीं लग पा रही है। हालत यह है कि जिसे जहां जगह मिल रही है, वह वहीं से खनिज की चोरी शुरू कर देता है और वह भी खुलेआम बड़ी-बड़ी मशीनों से। शहर में भी मंडी बाउंड्री के पास खनन माफि या करोड़ों रुपए की मुरम खोदकर गहरा गढ्डा खोद गए। अधिकारी पहुंचे तो उन्हें वहां सिर्फ गहरा गढ्डा मिला और वहां से मशीनें व खनन करने वाले लोग गायब थे। अब खनिज विभाग का कहना है कि वह उत्खनन करने वाले के खिलाफ एफ आईआर दर्ज कराएंगे।
मामला नवीन कृषि उपज मंडी का है। शहर से सटी इस मंडी की बाउंड्रीवाल के पास अवैध उत्खनन की सूचना मिली तो खनिज अधिकारी प्रशांत तिवारी, खनिज निरीक्षक वीरेंद्र वर्मा और नायब तहसीलदार दीपेश धाकड़ गुरुवार शाम करीब चार बजे मौके पर पहुंचे। लेकिन जब अधिकारी पहुंचे तो खनन माफि या और उनकी मशीनें पहले वहां से जा चुकी थीं। इससे मौके पर अधिकारियों को सिर्फ बड़े लंबे-चौड़े हिस्से में 10 से 12 फि ट गहरा गड्डा मिला। जिसे देखकर आसानी से कहा जा सकता है कि लंबे समय से यहां से अवैध रूप से मुरम की खुदाई की जा रही थी। लेकिन सवाल यह है कि कई दिनों तक बड़े स्तर पर चले इस खनन की जानकारी अधिकारियों को खनन खत्म होने के बाद लगी।
विभाग मंडी ठेकेदार पर दर्ज कराएगा एफ आईआर
जिला खनिज अधिकारी प्रशांत तिवारी ने बताया कि कई दिन से सूचना मिल रही थी, इसलिए गुरुवार को कार्रवाई करने के लिए पहुंचे। इससे वहां आसपास के लोगों के बयान लिए गए और खुदाई वाली जगह की नापजोख की गई। खनिज अधिकारी का कहना है कि मंडी ठेकेदार बिना किसी अनुमति के यहां पर मुरम का अवैध रूप से खनन कर रहा था। खनिज अधिकारी का कहना है कि जल्दी ही मंडी ठेकेदार के खिलाफ अवैध उत्खनन करने पर प्रकरण दर्ज कराया जाएगा।

Home / Ashoknagar / मंडी की बाउंड्री के पास गढ्डा खोद निकाली मुरम, अब विभाग दर्ज कराएगा एफ आईआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो