scriptमंदिर में दर्शन करने पहुंचे परिवारों को दिए सकोरे, कहा रोज भरें इनमें पानी | Initiatives of women providing water to birds | Patrika News
अशोकनगर

मंदिर में दर्शन करने पहुंचे परिवारों को दिए सकोरे, कहा रोज भरें इनमें पानी

पक्षियों को पानी उपलब्ध कराने महिलाओं की पहल,

अशोकनगरMay 06, 2019 / 12:05 pm

Arvind jain

news

मंदिर में दर्शन करने पहुंचे परिवारों को दिए सकोरे, कहा रोज भरें इनमें पानी

अशोकनगर. प्रकृति का संगीत कही जाने वाली पक्षियों की चहचहाहट को बचाने के लिए महिलाओं ने अनौखी पहल की है। मंदिर में दर्शन करने पहुंचे परिवारों को महिलाओं ने सकोरे भेंट किए और उन्हें पक्षियों की रक्षा का संकल्प दिलाया। साथ ही कहा कि इन सकोरों को घर में छाया में ऐसे स्थान पर रखें, जहां पर पक्षी आसानी से आकर पानी पी सकें, वहीं इन सकोरों को रोजाना ठंडे पानी से भरने की भी प्रेरणा दी। ताकि भीषण गर्मी के मौसम में पक्षियों की जान बचाई जा सके।


अखिल भारतीय दिगंबर जैन महिला परिषद ने रविवार को शहर के आदिनाथ जिनालय पर पहुंचकर पहले तो मंदिर परिसर में सकोरे टांगे और उन सकोरों की देखरेख की जिम्मेदारी ली। इसके अलावा वह मंदिर के बाहर सकोरे लेकर खड़ीं हो गईं और दर्शन करने आने वाले परिवारों को उन्होंने वह सकोरे भेंट किए। जहां सभी को पक्षियों की रक्षा का संकल्प दिलाया गया। महिला परिषद ने करीब आधा सैंकड़ा परिवारों को सकोरे भेंट किए। इस दौरान महिला परिषद की अध्यक्ष ममता मोहरी, प्रीति बाबा, मनीषा, नीलू बरोदिया, सुधा, रेखा, आरजू, स्वाती, प्रियंका, मधु और डिंपल सहित कई सदस्याएं मौजूद रहीं।

 

यहां पशुओं के लिए हौदी भर रहा युवक-
वहीं शहर में युवाओं और सामाजिक संस्थाओं द्वारा कई जगहों पर सीमेंट की होदियां रखी गई हैं। ताकि गर्मी के मौसम में पशु इन हौदियों से अपनी प्यास बुझा सकें। जिन्हें भरने की जिम्मेदारी भी शहरवासियों की हैं। नपा के टैंकर चालक रवि शर्मा अपनी ड्यूटी के साथ इस जिम्मेदारी को बखूबी निभा रहे हैं, रवि शर्मा को शहर में कोई हौदी खाली दिखती है तो वह टैंकर से उसे भर जाते हैं। ताकि पशुओं को पानी के लिए रखीं कोई भी हौदी खाली न रह सके।

Home / Ashoknagar / मंदिर में दर्शन करने पहुंचे परिवारों को दिए सकोरे, कहा रोज भरें इनमें पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो