scriptसंदिग्ध परिस्थितियोंं में मृत मिला काला हिरण | latest hindi news from ashoknagar | Patrika News
अशोकनगर

संदिग्ध परिस्थितियोंं में मृत मिला काला हिरण

संदिग्ध परिस्थितियोंं में मृत मिला काला हिरण

अशोकनगरMay 31, 2018 / 04:28 pm

दीपेश तिवारी

ashoknagar, ashoknagar news, ashoknagar patrika, patrika news, patrika bhopal, bhopal mp, black bug,

संदिग्ध परिस्थितियोंं में मृत मिला काला हिरण

अशोकनगर/ईसागढ़/नईसराय। नईसराय तहसील में हिरण से जुड़े मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते दिनों छापर गांव में सामने आए शिकार के मामले के बाद बुधवार को एक काला हिरण फिर संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिला है। बुधवार की सुबह खेत पर जा रहे एक व्यक्ति ने हिरण को देखा तो अन्य लोगों को सूचना दी। इसके बाद वन विभाग का अमला चार घंटे बाद मौके पर पहुंचा और हिरण को कब्जे में लिया।

नईसराय निवासी राहुल शर्मा बुधवार की सुबह लगभग सात बजे खेत पर हकाई करने के लिए जा रहे थे। इसी दौरान नईसराय-भैंसा रोड पठार पर स्थित माता के मंदिर के पीछे उन्हें एक काला हिरण तड़पता दिखाई दिया। राहुल ने इसकी सूचना अन्य लोगों को दी। मामले की जानकारी वन विभाग के कर्मचारियों को दी गई, लेकिन उन्होंने हड़ताल पर होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया। इसके बाद जब मामला वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में आया तो जिला मुख्यालय से एक टीम मौके पर भेजी गई। टीम ने मौके पर पहुंचकर हिरण को कब्जे में ले लिया। हालांकि, तब तक हिरण दम तोड़ चुका था। मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि प्रथम दृष्टया पानी नहीं मिलने से हिरण की मौत मानी जा सकती है। लेकिन हिरण के शरीर पर नीचे की ओर चमड़ी फटी हुई है। इससे मामला संदिग्ध हो जाता है।

17 मई को सामने आया था चिंकारा के शिकार का मामला
बीती 17 मई को चिंकारा प्रजाति के हिरण के शिकार का मामला भी सामने आया था। 17 मई की रात लगभग 9 बजे हिरण का कुछ लोग पीछा कर रहे थे। पीछा कर रहे शिकारियों ने छापर गांव के पास चिंकारा पर बंदूक से गोली दाग दी। कारतूस के छर्रे हिरण के गले, सींग और पेट में धंस गए थे।

काले हिरण के मृत होने की सूचना पर वन अमले को मौके पर भेजा गया था। हिरण का पीएम कराने के बाद ही मामले की असलियत सामने आ पाएगी। जंगल में पानी नहीं होने से वन्यजीव गांवों की ओर पहुंच जाते हैं और कई बार मांसाहारी जानवरों का शिकार बन जाते हैं।
संजय सिंह चौहान जिला वन मंडलाधिकारी अशोकनगर

Home / Ashoknagar / संदिग्ध परिस्थितियोंं में मृत मिला काला हिरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो