script154 पोलिंगों पर सीसीटीवी-वेब कास्टिंग से नजर, वोट करवाने 74 गांवों को मिलेंगे एक-एक वाहन | Lok Sabha Elections | Patrika News
अशोकनगर

154 पोलिंगों पर सीसीटीवी-वेब कास्टिंग से नजर, वोट करवाने 74 गांवों को मिलेंगे एक-एक वाहन

लोकसभा चुनाव: प्रत्याशियों को प्रचार और मतदाताओं को मतदान के लिए मिलेगा इस बार एक घंटा अधिक।

अशोकनगरMay 11, 2019 / 12:10 pm

Arvind jain

news

154 पोलिंगों पर सीसीटीवी-वेब कास्टिंग से नजर, वोट करवाने 74 गांवों को मिलेंगे एक-एक वाहन

अशोकनगर. लोकसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशियों को प्रचार के लिए और मतदाताओं को मतदान के लिए एक घंटे अधिक मिलेगा। वहीं इस बार जिले के 77 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से और 77 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा मतदान केंद्र से आधा किमी से ज्यादा दूरी के 74 गांवों को प्रशासन इस बार एक-एक वाहन की व्यवस्था करेगा। ताकि गर्मी और तेज धूप के दौरान इन वाहनों से मतदाताओं को मतदान करने के लिए मतदान पर ले जाया जा सके और मतदान के बाद वापस गांव तक भी छोड़ा जाएगा।


12 मई को जिले के 765 मतदान केंद्रों पर मतदान होना है। जिनमें इस बार 177 मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं, जहां पर सुरक्षा के लिए सशस्त्र बल तैनात रहेगा। साथ ही मतदान केंद्रों पर नजर रखने के लिए अशोकनगर और मुंगावली विधानसभा क्षेत्र के 27-27, चंदेरी के 23-23 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे और वेब कास्टिंग से ऑनलाइन नजर रखी जाएगी। वहीं जिले में 74 गांव, मजरे, टोले और बसाहटेें ऐसी हैं, जिनकी दूरी मतदान केंद्र से आधा किमी से अधिक है। इससे इन गांवों में पहली बार प्रशासन द्वारा मतदान कराने के लिए ग्रामीणों को वाहनों की व्यवस्था की जा रही है।

इन 74 गांवों में प्रत्येक गांव को 12 मई को एक-एक वाहन दिया जाएगा और उस वाहनों से मतदाताओं को मतदान केंद्र पर लाने और वापस घर तक छोडऩे की व्यवस्था रहेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रूपेश उपाध्याय का कहना है कि भीषण गर्मी और तेज धूप को देखते हुए इस बार जिले के सभी मतदान केंद्रों पर दो-दो जगह टेंट लगाए जाएंगे, ताकि मतदाता वहां बैठ सकें, वहीं मतदाताओं को छाया में बिठाने के लिए स्कूलों में एक-एक कमरा भी खुलवाया जाएगा। तकि मतदान करने के लिए मतदाताओं को धूप में खड़े न रहना पड़े।

वोट डालकर शादी में जा रहे तो नहीं जब्त होगा वाहन-
12 मई को मतदान होना है और इसी दिन जिले में बड़ी संख्या में शादियों के कार्यक्रम भी है। लेकिन धारा 144 लागू होने से 10 मई को शाम छह बजे से जिले में बाहरी लोग नहीं रुक पाएंगे। ऐसे में बड़ी समस्या शादियों और बारातों में शामिल होने वाले लोगों को दिख रही है।

हालांकि प्रशासन ने शादियों के कार्यक्रमों को देखते हुए जिले में व्यवस्था की है कि यदि लोग यदि मतदान करने के बाद शादी में या बारात में जा रहे हैं तो प्रशासन जांच के बाद उनके वाहनों को जब्त नहीं करेगा। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि यह जरूर जांच की जाएगी कि वाहन में बैठे लोग शादी या बारात में जाने की बात झूठ तो नहीं कह रहे।

वहीं दूल्हा-दुल्हन को भी बिना लाइन में लगाए मतदान कराया जाएगा, वहीं दूल्हा-दुल्हन और उनके परिजनों को भी मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन द्वारा यह व्यवस्था की जा रही है।

पहल: वोट डालकर आए तो ही मिलेगा शादी में प्रवेश-
शहर के गायत्री मंदिर में 12 मई को 15 जोड़ों की शादियां होना है। मतदान का दिन होने से इस बार मंदिर के परिव्राजक पंडित देवकीनंदन शर्मा ने अनौखी पहल की है। शादी के कार्यक्रम में दूल्हा-दुल्हन और उनके परिजन सहित अन्य कोई भी व्यक्ति तभी प्रवेश कर सकेगा, जब उसकी उंगली पर वोट डालने का निशान देख लिया जाएगा।

बिना वोट करे पहुंचने वाले लोगों को मंदिर प्रबंधन द्वारा मंदिर में नहीं घुसने दिया जाएगा। इसके लिए गेट पर ही दो लोगों की ड्यूटी लगाई जाएगी, तो लोगों की उंगली देखकर पता करेंगे कि उस व्यक्ति ने मतदान किया है या नहीं। देवकीनंदन शर्मा ने बताया कि घटते हुए मतदान के प्रतिशत को देखते हुए उन्होंने यह पहल की है, ताकि लोग मतदान की अपनी जिम्मेदारी को समझें।

जिले में मतदाताओं पर एक नजर-
कुल मतदाता – 556159
पुरुष मतदाता – 295870
महिला मतदाता – 260273
अन्य मतदाता – 16
मतदान केंद्र – 765

मतदान केंद्रों से आधा किमी से ज्यादा दूरी वाले 74 गांवों में मतदाताओं को मतदान के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध कराएंगे। 12 मई को आवागमन प्रतिबंधित रहता है, लेकिन यदि कोई परिवार वोट डालने के बाद वाहन से कहीं जा रहा है तो उसे जाने दिया जाएगा। वहीं यदि लोग वोट डालने के बाद शादी या बारात में वाहन से जा रहे हैं तो उनका वाहन जब्त नहीं किया जाएगा, जांच के बाद जाने देंगे।
अजय कटेसरिया, सीईओ जिला पंचायत अशोकनगर


शाम छह बजे से जिले में कोई भी बाहरी व्यक्ति नहीं रुक सकता है। लेकिन शादियों में कोई आया है तो उसे जांच के बाद रुकने दिया जाएगा, यदि राजनैतिक दल से जुड़े बाहरी लोग नहीं रुक सकते हैं। दूल्हा-दुल्हन को बिना लाइन में लगे मतदान की सुविधा रहेगी।
रूपेश उपाध्याय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोकनगर

Home / Ashoknagar / 154 पोलिंगों पर सीसीटीवी-वेब कास्टिंग से नजर, वोट करवाने 74 गांवों को मिलेंगे एक-एक वाहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो