scriptजिले में आचार संहिता लागू होने के बाद भी कालेज के प्राचार्य सहित 13 कर्मचारी बिना अनुमति के अनुपस्थित | madhyapradesh-election: Employees absent | Patrika News
अशोकनगर

जिले में आचार संहिता लागू होने के बाद भी कालेज के प्राचार्य सहित 13 कर्मचारी बिना अनुमति के अनुपस्थित

शासकीय माधव महाविद्यालय चंदेरी में उड़ाई जा रही आदर्श आचार संहिता की धज्जियां….

अशोकनगरOct 23, 2018 / 11:32 am

Arvind jain

news

जिले में आचार संहिता लागू होने के बाद भी कालेज के प्राचार्य सहित 13 कर्मचारी बिना अनुमति के अनुपस्थित

अशोकनगर /चंदेरी। शासकीय माधव महाविद्यालय चंदेरी में प्राचार्य सहित 13 लोग बिना अनुमति के महाविद्यालय से अनुपस्थित है जबकि जिले में आदर्श आचार संहिता 6 अक्टूबर को लागू होने के बाद बिना अनुमति जिले के सभी अधिकारी कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त कर दी गई है।

लेकिन महाविद्यालय में आदर्श आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही है। 20 अक्टूबर को माधव महाविद्यालय में प्राचार्य सहित कुल 13 व्यक्ति बिना अनुमति महाविद्यालय में अनुपस्थित रहे।


उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय में प्राध्यापकों एवं सहायक प्राध्यापकों के कुल 21 पद स्वीकृत है वर्तमान में प्रो डां. मंजूलता शर्मा, प्रो केके चतुर्वेदी, ग्रंथपाल ज्योति कुमार चौबे के रूप में माधव महाविद्यालय को स्थाई सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। अन्य शैक्षणिक एवं क्रीड़ा अधिकारी के पद रिक्त होने से कुल 18 अतिथि विद्वान कार्य कर रहे हैं।

 

कलेक्टर ने आदर्श आचार संहिता के पहले से ही 25 अगस्त को आदेश निकालकर जिले के समस्त शासकीय अशासकीय अधिकारी एवं कर्मचारियों के सभी प्रकार की अवकाश प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। तथा विशेष परिस्थितियों में जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुशंसा के आधार पर ही अवकाश स्वीकृत किया जा सकता है।

 

परंतु माधव महाविद्यालय चंदेरी में प्राचार्य समेत 13 लोगों के द्वारा आदेश को नजरअंदाज करते हुए अपने कर्तव्य स्थल पर अनुपस्थित पाया जाना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

 

वर्तमान में महाविद्यालय में प्रोफेसर केके चतुर्वेदी हिंदी विषय के प्राध्यापक हैं और महाविद्यालय में शासन द्वारा पदस्थ हैं दिनांक 16 अक्टूबर से निरंतर बिना अनुमति एवं कलेक्टर आदेश के विरुद्ध अपने कर्तव्य स्थल से अनुपस्थित रहे।


20 अक्टूबर तक इनकी उपस्थिति महाविद्यालय में दर्ज नहीं की गई। इस संबंध में जब प्राचार्य से प्रोफेसर केके चतुर्वेदी की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया तो तब भी वह नदारद मिले। और जब वह कालेज में उपस्थित हुए तो प्रोफेसर के के चतुर्वेदी द्वारा विभिन्न बहाने बनाकर बात को टाला गया तथा उनकी उपस्थिति के बारे में कोई भी दस्तावेज नहीं दिखा पाए।


साथ ही जो 11 अतिथि विद्वान अनुपस्थित रहे उन पर प्राचार्य डा. मंजू लता शर्मा द्वारा तुरंत कार्रवाई करते हुए तत्काल प्रभाव से अनुपस्थिति दर्ज कर अग्रिम कार्यवाही हेतु आश्वस्त किया गया एवं डा. केके चतुर्वेदी को अनुपस्थिति के संबंध में स्पष्टीकरण प्रदान करने के लिए पत्र जारी कर दिया गया।

 

 

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग में कार्यरत प्राध्यापक प्रथम श्रेणी के अधिकारी होते हैं तथा अतिथि विद्वानों को भी शासन द्वारा सम्मानजनक स्थिति दी गई है तथा अतिथि विद्वानों के लिए आदर्श नियमावली जारी की गई है।


प्राध्यापक के के चतुर्वेदी मुझसे बिना बताए बिना लिखित सूचना के माधव महाविद्यालय चंदेरी में विगत 16 तारीख से अनुपस्थित है इस अनुपस्थिति को लेकर एवं आचार संहिता के उल्लंघन के मद्देनजर उन्हें स्पष्टीकरण प्रदान करने हेतु पत्र जारी कर दिया गया है।
डा. मंजू लता शर्मा प्राचार्य


मेरा यहां कोई पद नहीं है मेरी नियुक्ति यहां पर मुझे थोपी गई है और मैं किसी शासकीय कार्य से विगत 5 दिनों से ग्वालियर गया हुआ था।
डा. केके चतुर्वेदी प्राध्यापक माधव महाविद्यालय चंदेरी

आप मुझे जानकारी भेज दीजिए और वहां के रिटर्निंग ऑफीसर को बता दीजिए मैं दिखवा लेता हूं नियमानुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।
डा. अनुज रोहतगी अपर कलेक्टर अशोकनगर

Home / Ashoknagar / जिले में आचार संहिता लागू होने के बाद भी कालेज के प्राचार्य सहित 13 कर्मचारी बिना अनुमति के अनुपस्थित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो