scriptProblem: आरटीई पोर्टल पर नगर परिषद का नाम नहीं, पालक प्रवेश के लिए नहीं कर पा रहे आवेदन | No name of city council on RTE portal | Patrika News
अशोकनगर

Problem: आरटीई पोर्टल पर नगर परिषद का नाम नहीं, पालक प्रवेश के लिए नहीं कर पा रहे आवेदन

30 जून आवेदन करने की आखिरी तारीख, अफसर बोले- पूरा सिस्टम चुनाव में व्यस्त, थोड़ा इंतजार करें

अशोकनगरJun 25, 2022 / 12:09 am

Manoj vishwakarma

Problem: आरटीई पोर्टल पर नगर परिषद का नाम नहीं, पालक प्रवेश के लिए नहीं कर पा रहे आवेदन

Problem: आरटीई पोर्टल पर नगर परिषद का नाम नहीं, पालक प्रवेश के लिए नहीं कर पा रहे आवेदन

अशोकनगर/पिपरई. निजी स्कूल में प्रवेश के लिए चल रही आरटीई योजना के तहत प्रवेश प्रक्रिया में पोर्टल पर बच्चों के अभिभावक आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। कारण है आरटीई पोर्टल पर नगर परिषद का नाम नहीं आना। पोर्टल पर नगर परिषद की जगह गांव और वार्ड के ही नाम आ रहे हैं। जिससे लोगों की समग्र आइडी नगर परिषद में स्थानांतरण होने से प्रवेश फॉर्म भरने में परेशानी हो रही है।
लगातार दस दिनों से पालक परेशान हो रहे हैं। पालकों ने बताया कि पहले साइड चलने में या तकनीकी खराबी होना समझा, जब सभी निजी स्कूलों में प्रवेश फार्म भरने में परेशानी आई तब वरिष्ठ कार्यालय में इसकी जानकारी दी। प्रवेश प्रक्रिया के लिए 30 जून अंतिम दिन है। ऐसे में कई विधार्थी आरटीई से वंचित हो सकते हैं। नगर परिषद बनने के बाद भी शिक्षा विभाग के पोर्टल में अभी भी ग्राम पंचायत पिपरई का नाम आ रहा है। इससे वार्ड 1 से लेकर 15 तक के बच्चे इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। पालक जयप्रकाश रोहले, अख्तर खान, गुडउा सेन, महेन्द्र अहिरवार, अरुण राय व शकील खान ने बताया कि नगर में 16 से भी अधिक प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने का सपना अधूरा रहता दिख रहा है।
समग्र आइडी नप में स्थांतरण होने से पोर्टल पर नहीं खुल रही

कियोस्क संचालक शिवेन्द्र पटेल ने बताया कि पालक जब सेंटर पर आते हैं तो आरटीई में आवेदन करते समय पोर्टल पर पिपरई ग्राम पंचायत बताया जा रहा है। जबकि नगर परिषद बनने से जितनी भी समग्र आइडी नगर परिषद में अपलोड हो गई हैं। समग्र आइडी नहीं खुलने से ऑनलाइन आवेदन नहीं हो रहा है। ऐसे में लोग कियोस्क के चक्कर काट रहे हैं। विभाग की लापरवाही का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। लोगों ने अधिकारियों से इसकी शिकायत की थी, लेकिन समस्या का निराकरण नहीं हुआ।
समस्या से अवगत करा दिया है

जिला स्तर के अधिकारियों की इसकी जानकारी दे दी है, उन्होंने भोपाल तक के अधिकारियों को समस्या से अवगत करवाया है। जैसे ही वहां से जो निर्देश मिलेंगे उसका पालन करेंगे। अभी पूरा सिस्टम चुनाव में व्यस्त है। सोमवार तक इंतजार करें। जल्द ही समस्या का निराकरण किया जाएगा।
श्याम बिहारी शर्मा, बीआरसी

Home / Ashoknagar / Problem: आरटीई पोर्टल पर नगर परिषद का नाम नहीं, पालक प्रवेश के लिए नहीं कर पा रहे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो