script20 पलंग की क्षमता वाले एनआरसी में मिले छह कुपोषित बच्चे | Six malnourished children found in NRC with a capacity of 20 beds | Patrika News
अशोकनगर

20 पलंग की क्षमता वाले एनआरसी में मिले छह कुपोषित बच्चे

जिला अस्पताल पहुंचे डिप्टी डायरेक्टर,- कहा आंगनवाडिय़ों को निर्देश दें कि कुपोषित बच्चों को लाकर कराएं भर्ती।

अशोकनगरJan 24, 2020 / 09:51 am

Arvind jain

20 पलंग की क्षमता वाले एनआरसी में मिले छह कुपोषित बच्चे

20 पलंग की क्षमता वाले एनआरसी में मिले छह कुपोषित बच्चे

अशोकनगर. स्वास्थ्य विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ.आरपी सरल व्यवस्थाओं की हकीकत जानने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे। जहां उन्होंने ऑपरेशन थियेटर, प्रसूति वार्ड और पोषण पुनर्वास का निरीक्षण किया। पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) में एक साथ 20 बच्चे भर्ती होने की व्यवस्था है, लेकिन वहां सिर्फ छह ही कुपोषित बच्चे मिले। इस पर डिप्टी डायरेक्टर ने कहा कि जिले में कुपोषण अभी खत्म नहीं हुआ, इसलिए आंगनवाडिय़ां कुपोषित बच्चों को यहां भर्ती कराएं। ताकि उन्हें सुपोषित किया जा सके।


डिप्टी डायरेक्टर ने जिला अस्पताल के ऑपरेशन थियेटरों का निरीक्षण किया, तीन ओटी में से दो में तो ऑक्सीजन सिलेण्डर था, लेकिन एक सिलेण्डर नहीं था। इस पर उस ओटी में भी ऑक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। साथ ही ओटी में साफ-सफाई देखकर डिप्टी डायरेक्टर ने तारीफ भी की और कहा ओटी को इसी तरह से साफ रखना चाहिए।

वहीं प्रसूति वार्ड में प्रत्येक प्रसूता के साथ पांच से छह और कई बार तो इससे भी ज्यादा परिजन आते हैं। जो प्रसूति वार्ड में प्रवेश करते हैं। इस पर डिप्टी डायरेक्टर ने परिजनों की एंट्री पर रोक लगाने की बात कही और कहा कि प्रत्येक प्रसूता के साथ एक ही अटेण्डर को अंदर प्रवेश की अनुमति देना चाहिए। ताकि वार्ड में भीड़भाड़ न हो सके।


अब टोकन प्रक्रिया लागू करने की योजना-
सिविल सर्जन डॉ.हिमांशु शर्मा ने बताया कि एनआरसी में कुपोषित बच्चों को भर्ती कराने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग को पत्र लिखा जा रहा है। वहीं प्रसूति वार्ड में अटेंडरों की भीड़ को रोकने के लिए टोकन प्रक्रिया लागू करने की योजना है। जिसके पास टोकन होगा, सिर्फ वहीं अटेण्डर अंदर जा सकेगा। ताकि वार्ड में भीड़भाड़ पर रोक लग सके।

Home / Ashoknagar / 20 पलंग की क्षमता वाले एनआरसी में मिले छह कुपोषित बच्चे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो