scriptनौं दिन तक चलेगी मां शक्ति की आराधना, सज गए शक्तिपीठ | Starting of Navsavsar from today | Patrika News
अशोकनगर

नौं दिन तक चलेगी मां शक्ति की आराधना, सज गए शक्तिपीठ

आज से नवसंवत्सर शुरू,- आज शहर में होंगे विभिन्न आयोजन और पूजा-पाठ के कार्यक्रम, नौं दिन तक नवरात्र पर्व।

अशोकनगरApr 06, 2019 / 12:15 pm

Arvind jain

news

नौं दिन तक चलेगी मां शक्ति की आराधना, सज गए शक्तिपीठ

अशोकनगर. आज से नवसंवत 2076 प्रारंभ हो रहा है, पहले दिन जहां शहर में विभिन्न कार्यक्रम होंगे तो नए साल के पहले नौं दिन तक लोग पूजा-पाठ और मां शक्ति की आराधना में लीन रहेंगे। इसके लिए शहर के शक्तिपीठों को सजाया गया है और आज सूर्योदय के साथ ही महिला-पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ शक्तिपीठों पर जुटने लगेगी।


नए साल के स्वागत के लिए इस बार शहरवासियों में भारी उत्साह है और लोगों का कहना है कि नए साल के पहले दिन की शुरुआत वह भगवान की पूजा-अर्चना के साथ करेंगे। वहीं आज से 14 अप्रैल तक नवरात्रि पर्व भी चलेगा। साथ ही घरों पर भी पूजा-पाठ के विशेष कार्यक्रम चलेंगे। इससे शुक्रवार को दिनभर मंदिरों और माता मंदिरों में तैयारियां चलती रहीं। वहीं जिले के चंदेरी स्थित मां जागेश्वरी मंदिर पर 9 दिन तक मेले का आयोजन होगा और कदवाया स्थित मां बीजासन मंदिर, तूमैन स्थित विंध्यवासिनी मंदिर व करीला में मां जानकी मंदिर पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटेगी।


घटस्थापना का दिन में साढ़े घंटे तक मुहुर्त-
शहर के पंचमुखी हनुमान मंदिर के पुजारी किशनलाल मिश्र के मुताबिक शनिवार को नवरात्रि की घटस्थापना के दिन का साढ़े छह घंटे का मुहुर्त रहेगा। सुबह साढ़े सात बजे से सुबह नौं बजे तक और दोपहर साढ़े 11 बजे से शाम साढ़े चार बजे तक घटस्थापना के लिए विशेष मुहुर्त हैं। साथ ही नवरात्रि के दौरान रोजाना नौं दिनों तक विशेष मुहुर्त रहेंगे।

 

ऐसे करें नवसंवत की शुरुआत-
पंडित किशनलाल मिश्र के मुताबिक नए साल की शुरुआत घर को साफ-स्वच्छ कर और नवीन वस्त्र पहनकर करें। नीम, हींग और जीरा की गोली बनाकर खाएं। साथ ही आपस में प्रेम बनाए रखें और एक-दूसरे का सम्मान करें।

Home / Ashoknagar / नौं दिन तक चलेगी मां शक्ति की आराधना, सज गए शक्तिपीठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो