script110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, फि र भी 118 किमी चलने में लग रहे 4 घंटे | Trouble of passengers | Patrika News
अशोकनगर

110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, फि र भी 118 किमी चलने में लग रहे 4 घंटे

ट्रेनों की लेटलतीफ ी बनी यात्रियों की परेशानी, गंतव्य तक पहुंचने यात्री परेशान, लेकिन रेलवे के अधिकारी नहीं दिखा रहे गंभीरता।

अशोकनगरFeb 17, 2019 / 03:54 pm

Arvind jain

news

110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, फि र भी 118 किमी चलने में लग रहे 4 घंटे

अशोकनगर. भले ही बीना-गुना रेलवे ट्रेक पर ट्रेनें 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाई जाती हों, लेकिन हकीकत में यात्री ट्रेनों को 118 किमी की दूरी तय करने में चार घंटे लगते हैं। इससे यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए इस देरी से परेशान होना पड़ता है, फि र भी रेलवे के जिम्मेदार अधिकारी इस पर कोई गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। नतीजतन यात्री परेशान होते हैं।
रात के समय चलने वाली नागदा-बीना पैसेंजर बुधवार को करीब 23 मिनिट रुकने के बाद गुना से रात 8:46 बजे चली, लेकिन ट्रैन बीना स्टेशन पर रात 12:46 बजे पहुंची। ट्रैन को गुना से बीना तक की 118 किमी की दूरी तय करने में चार घंटे लगे। जबकि यह ट्रेन 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। यह सिर्फ एक दिन या एक ट्रेन की बात नहीं, बल्कि तीन माह से रुट पर यात्री ट्रेनों के यही हालात हैं। इससे यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है। लेकिन इस पर न तो जिम्मेदार जनप्रतिनिधि लोगों को समस्या को रेलवे के अधिकारियों तक पहुंचा पा रहे हैं और न ही रेलवे के अधिकारी कोई ध्यान दे रहे हैं।

सिंगल इंजन की मालगाडिय़ां बनी देरी का कारण
रुट पर लाइन मेंटेनेंस कार्य के लिए तो बार-बार ट्रेनें रद्द की जा रहीं हैं। लेकिन अन्य यात्री ट्रेनों के लिए मालगाडिय़ों की वजह से लेट किया जाता है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक रुट पर कोयले से भरी मालगाडिय़ों में सिंगल इंजन लग कर आ रहे हैं। इससे उन सिंगल इंजन मालगाडिय़ों को रोका नहीं जा सकता है, यदि रोका तो सिंगल इंजन उस मालगाड़ी को खींच नहीं पाएगा।

इससे हालत यह कि यदि कोई मालगाड़ी कंजिया स्टेशन आ जाती है तो कंजिया से ओर तक सामने से आने वाली सभी ट्रेनों को रोक दिया जाता है और मालगाड़ी के पिपरई आते ही शाडोरा स्टेशन तक सभी ट्रेनों को रोक दिया जाता है। इससे ट्रेनों को स्टेशनों पर आधे से एक घंटे तक रुकना पड़ता है। नतीजतन ट्रेनें देरी से चलती हैं और यात्रियों को इस देरी से परेशान होना पड़ता है।

यात्री ट्रेनों को सिंगल इंजन मालगाडिय़ों की बजह से यात्री ट्रेनों को स्टेशनों पर लंबे समय तक रोकना पड़ता है, क्योंकि मुंगावली स्टेशन से शाडोरा स्टेशन तक रेलवे लाइन पर चड़ाई पड़ती है। इससे सिंगल इंजन वाली लोडेड मालगाडिय़ों को बीच में नहीं रोक पाते हैं।
संतकुमार, स्टेशन उप प्रबंधक अशोकनगर

Home / Ashoknagar / 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, फि र भी 118 किमी चलने में लग रहे 4 घंटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो