scriptरशियन नेवी के जंगी जहाजों ने IS के 11 ठिकानों को बनाया निशाना | 4 Russian warships launch 26 missiles against ISIS in Syria | Patrika News
एशिया

रशियन नेवी के जंगी जहाजों ने IS के 11 ठिकानों को बनाया निशाना

सीरिया में आतंकी संगठन ISIS के ठिकानों को निशाने बनाते हुए रशियन नेवी की चार जंगी जहाजों ने 1500 किमी की दूरी से 26 क्रूज मिसाइलें दागीं

Oct 08, 2015 / 08:26 am

भूप सिंह

Islamic State

Islamic State

मॉस्को। सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के ठिकानों को निशाने बनाते हुए रशियन नेवी की चार जंगी जहाजों ने बुधवार को 1500 किलोमीटर की दूरी से 26 क्रूज मिसाइलें दागीं। रूसी डिफेंस मिनिस्टर सर्जेई शोइगू ने इसकी पुष्टि की है। उनके मुताबिक, रूस की नेवी की चार जंगी जहाजों ने ISIS के 11 ठिकानों को निशाने बनाते हुए 26 क्रूज मिसाइलें दागीं। शोइगू ने बताया कि इस हमले में आतंकियों को काफी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, इसमें किसी आम नागरिक के मारे जाने की खबर नहीं है।

आपको बता दें कि रूसी वॉरशिप कैस्पियन सागर में तैनात है। इस सागर की सीमा रूस, ईरान के अलावा अन्य देशों से मिलती है। आतंकी ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइलें दागी गई। इसमें ईरान और इराक की मदद भी ली गई थी, क्योंकि सीरिया पहुंचने वाली ये मिसाइलें इन दोनों देशों के एयरस्पेस से गुजरी थीं।

इससे पहले रशियन वॉरशिप पर तैनात फाइटर जेट सीरिया में लगातार हवाई हमले कर रहे हैं। तारटस में नेवी ओल्ड बेस पर मिलिट्री इक्विपमेंट की डिलेवरी और सप्लाय की जा रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में क हा जा रहा है कि हमले इतने तेज हैं कि आईएसआईएस कई इलाकों में कमजोर हो रहा है। रूस ने पिछले एक हफ्ते में सीरिया में मौजूद आतंकियों पर 120 हवाई हमले किए हैं। अब रशियन नेवी ने ऑपरेशन की कमान संभाल ली है।

सीरिया में बीते करीब चार साल से सिविल वॉर जारी है। वहां फ्री सीरियन आर्मी जैसे कई ग्रुप असद की आर्मी से लड़ रहे हैं। इस्लामिक स्टेट ने भी सीरियाई के कई हिस्सों पर कब्जा कर लिया है। ऎसे में असद के लिए अपनी सत्ता को बचा पाना काफी मुश्किल हो रहा है।

Home / world / Asia / रशियन नेवी के जंगी जहाजों ने IS के 11 ठिकानों को बनाया निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो