नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सभी 7 लोगों की मौत

नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, सभी 7 लोगों की मौत

Siddharth Priyadarshi | Publish: Sep, 08 2018 03:02:48 PM (IST) एशिया

नेपाल के दुर्गम इलकों में स्थित ऐसे क्षेत्र जहाँ सड़कें नहीं हैं, वहां पर्यटकों और साजो सामान को पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर ही सबसे सरल माध्यम हैं।

काठमांडू। नेपाल में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 7 लोग मारे गए हैं। अल्टीड्यूड एयर एयरलाइन का हेलीकॉप्टर नेपाल के केंद्रीय इलाके की उड़ान पर थे लेकिन उसका संपर्क अचानक टूट गया। गोरखा जिले के समगुन से काठमांडू तक आने के मार्ग में हेलिकॉप्टर शनिवार सुबह 8.05 पर हवाई यातायात नियंत्रण टावर के संपर्क क्षेत्र से बाहर चला गया।

मुंबई में 8 घंटे से अधिक समय रोका गया सिंगापुर एयरलाइंस का विमान, अफवाह निकली बम की खबर

सभी यात्रियों की मौत

अल्टीड्यूड एयर प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक निमा नरु शेरपा ने कहा कि एक जापानी पर्यटक और पांच नेपाली नागरिकों सहित हेलीकॉप्टर पर छह यात्री थे। स्थानीय मीडिया ने काठमांडू से 50 किलोमीटर दूर ढेडिंग जिले में संभावित दुर्घटना के बारे में सूचित किया। अल्टीड्यूड एयर प्राइवेट लिमिटेड ने बयान जारी कर कहा है कि सिंगल पायलट वाला यह हेलीकाप्टर अच्छी स्थिति में था और इसमें कोई खराबी नहीं थी।

बचाव कार्य में हो रही है बाधा

काठमांडू हवाई अड्डे के महाप्रबंधक राजकुमार चेतरी ने कहा कि पड़ोसी ढादिंग जिले में जंगली पहाड़ी पर हेलिकॉप्टर के मलबे को देखा गया । उन्होंने दुर्घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि "हम दुर्घटना स्थल तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन मौसम बचाव कार्यों में बाधा डाल रहा है।"

जापान: भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 21 हुई, लापता लोगों की तलाश जारी

नेपाल में खस्ताहाल हैं उड्डयन सेवाएं

नेपाल में निजी हेलीकॉप्टर सेवाएं एक उभरता हुआ उद्योग है। बता दें कि इस हिमालयी राष्ट्र के दूरस्थ कोनों में पहुंचने के लिए हेलीकॉप्टर ही सबसे सुगम साधन हैं। नेपाल के दुर्गम इलकों में स्थित ऐसे क्षेत्र जहाँ सड़कें नहीं हैं, वहां पर्यटकों और साजो सामान को पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर ही सबसे सरल माध्यम हैं। लेकिन खराब प्रशिक्षित कर्मचारियों और कम रखरखाव के कारण इस गरीब देश का वायु सुरक्षा में बहुत खराब रिकार्ड है। इससे पहले 2016 में राजधानी काठमांडू से 22 किलोमीटर उत्तर में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में सात लोग मारे गए थे। बता दें कि यूरोपीय संघ ने देश के वायु सुरक्षा रिकॉर्ड पर अंतर्राष्ट्रीय चिंताओं के बाद नेपाली एयरलाइंस पर प्रतिबंध लगा दिया है ।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned