scriptप्रदूषण रोकने में इजरायल को बड़ी सफलता, प्लास्टिक थैलों की खपत में 80 फीसदी कमी | 80 percent reduction in consumption of plastic bags in Israel | Patrika News
एशिया

प्रदूषण रोकने में इजरायल को बड़ी सफलता, प्लास्टिक थैलों की खपत में 80 फीसदी कमी

इजरायल में वर्ष 2016 के मुकाबले 2017 में प्लास्टिक थैलों की खपत में 80 फीसदी की कमी दर्ज की गई है।

नई दिल्लीJul 16, 2018 / 05:06 pm

mangal yadav

 plastic bags

प्रदूषण रोकने में इजरायल को बड़ी सफलता, प्लास्टिक थैलों की खपत में 80 फीसदी कमी

जेरूसलम। इजरायल में पर्यावरण प्रदूषण रोकने में सरकार को बड़ी सफलता हाथ लगी है। देश में वर्ष 2016 के मुकाबले 2017 में प्लास्टिक थैलों की खपत में 80 फीसदी की कमी दर्ज की गई। इजरायल के पर्यावरण मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि इतनी तीव्र गति से आई कमी की वजह मुख्य रूप से 2016 से लागू कानून है, जिसने बड़ी सुपरमार्केट श्रृंखलाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण में कमी लाने के लिए पर्यावरण मंत्रालय ने ‘प्लास्टिक बैग कानून’ लागू किया था। जिसका असर साफ-साफ दिख रहा है।
प्लास्टिक बैग की कमी के लिए बन रही नई योजना
इजरायल में सुपरमार्केट 2016 से पहले ग्राहकों को प्रत्येक वर्ष एक अरब प्लास्टिक बैग की मुफ्त आपूर्ति किया करता था। जब से विधेयक प्रभावी हुआ है सुपरमार्केट को एक बैग के लिए 0.027 डॉलर लेने के लिए मजबूर किया गया। मंत्रालय ने कहा, “अब वह न केवल सुपरमार्केट बल्कि इजरायल के सभी स्टोरों में से प्लास्टिक बैग के उपयोग में कमी को जारी रखने के लिए एक नई योजना पर काम कर रहे हैं।”

आम नागरिक भी कर सकेंगे शिकायत
इससे पहले इजरायल में देश की विधायी मंत्रिस्तरीय समिति ने आठ जुलाई को एक ऐसे कानून को मंजूरी दी जिसके तहत आम नागरिकों और गैर सरकारी संस्थाओं (एनजीओ) को प्रदूषण फैलाने वाली कंपनियों के खिलाफ सिविल अदालतों में मुकदमा दाखिल करने का अधिकार दिया गया है। इजरायल सरकार को आशा है कि नया विधेयक प्रदूषण के प्रति देश की जिम्मेदारी को लेकर लापरवाह बड़ी कंपनियों पर अधिक दबाव डालेगा और समस्या का निवारण करेगा।

इन कंपनियों ने फैलाया ज्यादा प्रदूषण
इजरायल हालिया वर्षो के दौरान प्रकृति को नुकसान पहुंचाने वाली दो बड़ी प्रदूषण आपदाओं से जूझ चुका है, जिसमें ईलाट अशकेलोन पाइपलाइन कंपनी और इजरायल केमिकल लिमिटेड को जिम्मेदार ठहराया गया था। देश में बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार का यह कदम सराहनीय बताया जा रहा है।

Home / world / Asia / प्रदूषण रोकने में इजरायल को बड़ी सफलता, प्लास्टिक थैलों की खपत में 80 फीसदी कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो