scriptआर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत, ADB ने 1 अरब डॉलर का आपातकालीन कर्ज को दी मंजूरी | ADB approves 1 billion dollar emergency loan for big relief to Pakistan who facing financial crisis | Patrika News
एशिया

आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत, ADB ने 1 अरब डॉलर का आपातकालीन कर्ज को दी मंजूरी

एडीबी के मध्य व पश्चिम एशिया के महनिदेशक वर्नर लेपच ने कहा कि बैंक पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है
पाकिस्तान की जीडीपी वित्त वर्ष 2020 में 2.8 फीसदी रहने का अनुमान है

नई दिल्लीDec 07, 2019 / 10:41 am

Anil Kumar

asian-development-bank.jpg

इस्लामाबाद। आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान को एक बड़ी राहत मिली है। दरअसल, एशियन डेवेलपमेंट बैंक (ADB) ने पाकिस्तान को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने व गिरती अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए एक अरब डॉलर के आपातकालीन कर्ज को मंजूरी दी है।

एडीबी ने शुक्रवार को एक बयान देते हुए ये जानकारी दी। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, त्वरित कर्ज एक मल्टी डोनर आर्थिक सुधार कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) करता है।

एडीबी ने घटाया भारत की ग्रोथ रेट का अनुमान, जानिए क्या है एशिया का हाल

इस कर्ज को पाकिस्तान के द्वारा सुधारों व कार्रवाई के क्रियान्वयन के बाद मंजूरी दी गई। ये सुधार व कार्रवाई आईएमएफ द्वारा समर्थित होती है। इस सुधार व कार्रवाई के तहत देश के चालू खाता घाटे में सुधार, अपने राजस्व आधार को मजबूत करना, और आर्थिक संकट के सामाजिक प्रभाव के खिलाफ गरीबों की रक्षा करना होता है।

पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए ADB प्रतिबद्ध: लेपच

पाकिस्तान को कर्ज देने के मामले पर टिप्पणी करते हुए एडीबी के मध्य व पश्चिम एशिया के महनिदेशक वर्नर लेपच ने कहा कि बैंक पाकिस्तान को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे यह अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सके।

यह घटनाक्रम एडीबी द्वारा सितंबर में देश की अर्थव्यवस्था के बीते साल के मुकाबले धीमी रहने की उम्मीद की पुष्टि किए जाने के बाद आया है। इसके साथ ही जीडीपी वृद्धि के वित्त वर्ष 2020 में 2.8 फीसदी रहने का अनुमान है।

भारत में नोटबंदी के कारण विकास दर 7 फीसदी रहेगी : एडीबी

आपको बता दें कि आजादी के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की हालत इतनी खराब हुई है। पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है। इसके अलावा पाकिस्तान में सियासी घमासान भी मचा हुआ है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को बड़ी राहत, ADB ने 1 अरब डॉलर का आपातकालीन कर्ज को दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो