scriptअफगानिस्तान: राजधानी काबुल स्थित महिला अस्पताल में आंतकी हमला, चार की मौत | Afghanistan: Gunmen Blunt firing in Kabul maternity hospital | Patrika News
एशिया

अफगानिस्तान: राजधानी काबुल स्थित महिला अस्पताल में आंतकी हमला, चार की मौत

HIGHLIGHTS

आंतरिक मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, सरकार द्वारा संचालित बारची अस्पताल पर सुबह हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं
जिस वक्त हमले को अंजाम दिया गया, उस दौरान अस्पताल में 140 लोग मौजूद थे
जिस अस्पताल में यह हमला हुआ उसके एक हिस्से में इंटरनेशल मेडिकल चैरिटी और मेडिसिन सेन्स फ्रंटियर का भी कार्यालय है

नई दिल्लीMay 12, 2020 / 10:18 pm

Anil Kumar

kabul attack

काबुल। अफगानिस्तान में शांति बहाली को लेकर तमाम तरह के उपाय किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हमले नहीं थम रहे हैं। हमले का सिलसिला जारी है। अब राजधानी काबुल में एक बड़े हमले को अंजाम दिया गया है।

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित एक प्रसूति अस्पताल में अज्ञात आतंकी ने हमले को अंजाम दिया। आतंकी ने अस्पताल में अंधाधुंध गोलियां बरसाई और ग्रेनेड फेंका। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में कई लोगों के घायल होने की खबर है। आंतरिक मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा, सरकार द्वारा संचालित बारची अस्पताल पर सुबह हमले में कम से कम चार लोग मारे गए हैं।

अफगानिस्तान में अचानक कोरोना के मामलों में आया उछाल, अब तक 2700 से अधिक संक्रमण के शिकार

हमले की सूचना मिलते ही मौके पर अफगान स्पेशल फोर्सेज के जवान भी पहुंच गए और हालात का जायजा लिया। साथ ही सभी घायलों को दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां सभी का इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त हमले को अंजाम दिया गया, उस वक्त अस्पताल में 140 लोग मौजूद थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7tuljm

विदेशी स्वास्थ्यक्रमियों को निशाना बनाकर किया गया था हमला

आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक एरियन ने कहा कि 80 से अधिक महिलाओं और बच्चों को अफगान सुरक्षा बलों ने अस्पताल से निकाल लिया, जहां मेडिकल चैरिटी डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (मेडिसिन सैंस फ्रंटियर्स – एमएसएफ) एक प्रसूति क्लिनिक है।

इस हमले में जान बचाकर किसी तरह से भाग निकले एक डॉक्टर ने बताया कि जिस वक्त यह हमला उस दौरान अस्पताल में 140 लोग मौजूद थे। हमले की सूचना तुरंत स्पेशल फोर्स को दी गई। इसके बाद मौके पर फोर्स की एक टुकड़ी पहुंची और पूरे क्षेत्र को घेर लिया। शुरूआती जांच-पड़ताल के बाद भी यह नहीं पता चल सका है कि हमलावर किस संगठन से जुड़ा था। न ही अभी तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। फिलहाल घायलों की संख्या भी स्पष्ट नहीं है।

अफगानिस्तान: आतंकवादियों ने उत्तरी बल्ख प्रांत में 7 नागरिकों को गोली मारकर की हत्या

बता दें कि जिस अस्पताल में यह हमला हुआ उसके एक हिस्से में इंटरनेशल मेडिकल चैरिटी और मेडिसिन सेन्स फ्रंटियर का भी कार्यालय है। इस ऑफिस में बड़ी संख्या में विदेशी कर्मी कार्य करते हैं। ऐसे में ये समझा जा रहा है कि हमलावर ने इन विदेशीकर्मियों कों निशाना बनाकर हमला किया था। बहरहाल इस पूरे घटनाक्रम की जांच की जा रही है। के निशाने पर यह लोग थे।

आत्मघाती विस्फोट में 15 की मौत

अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में मंगलवार को एक आत्मघाती विस्फोट में कम से कम 15 लोग मारे गए और 56 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ‘कुज कुंअर जिले में एक पूर्व अफगान स्थानीय पुलिस अधिकारी का अंतिम संस्कार किया जा रहा था, तभी वहां तेज विस्फोट हुआ।’ सूत्रों ने बताया कि मारे गए लोगों में से एक प्रांतीय परिषद के सदस्य अब्दुल्ला मलकजई थे। विस्फोट में घायलों को गंभीर हालत में कुज कुंअर और प्रांतीय राजधानी जलालाबाद के अस्पतालों में भर्ती कराया गया। किसी भी समूह ने अब तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

Home / world / Asia / अफगानिस्तान: राजधानी काबुल स्थित महिला अस्पताल में आंतकी हमला, चार की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो