scriptदोबारा शुरू होंगी भारत-पाक के बीच हवाई सेवाएं, पाकिस्तान जल्द खोल सकता है एयरस्पेस! | After IAF announces remove temporary restrictions on all airspace pakistan also likely to lift the curbs | Patrika News
एशिया

दोबारा शुरू होंगी भारत-पाक के बीच हवाई सेवाएं, पाकिस्तान जल्द खोल सकता है एयरस्पेस!

भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी
27 फरवरी से लागू हवाई क्षेत्र में बैन अब हटाया गया
पाक सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा वे भी भारत के अनुरूप कदम उठाएंगे

नई दिल्लीJun 03, 2019 / 11:07 am

Shweta Singh

नई दिल्ली। भारत की ओर अपने सभी हवाई मार्गों पर लगी अस्थाई पाबंदियों के हटाने के बाद पाकिस्तान से इससे जुड़ी बड़ी खबर आ रही है। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पाकिस्तान भी भारत के साथ लगी अपनी पूर्वी सीमा से लगती हवाई क्षेत्र पर लागू किए प्रतिबंध को हटा सकता है। यह अटकलें पाकिस्तान के एक अधिकारी की ओर से दिए गए बयान के बाद तेज हुई हैं।

पाक सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने दिए संकेत

दरअसल, पाकिस्तान सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इस बारे में टिप्पणी की। उन्होंने भारत के फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा,’अगर भारत सरकार पाकिस्तान की उड़ानों पर लगाई कई पाबंदियां वापसे लेने का फैसला करता है तो पाकिस्तान भी इसके अनुरूप कदम उठाएगा। हालांकि, अधिकारी ने आगे यह भी दावा किया कि भारत ने अभी तक उड़ाने बहाल करने के बारे में पाकिस्तान को कोई सूचना नहीं दी है।

Pakistan Airlines

अधिकारी का कहना है कि उन्हें मीडिया से इस बारे में जानकारी मिली है। बता दें कि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर ये जानकारी दी थी कि 27 फरवरी कोभारतीय हवाई क्षेत्र में सभी हवाई मार्गों पर लगाई गईं अस्थाई पाबंदियों को हटा लिया गया है।

https://twitter.com/hashtag/Information?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पढ़ें यह भी-

पहले पाक ने बढ़ाई थी पाबंदी की तारीख

इससे पहले खबर आई थी कि पाकिस्तान ने अपनी पूर्वी सीमा के आसपास के हवाई क्षेत्र को बंद रखने की अवधि को 14 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। यह जानकारी देश के नगर विमानन प्राधिकरण (Civil Aviation Authority) ने यह जानकारी दी थी। आपको बता दें कि पाक ने बीते फरवरी में अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था। यह फैसला भारतीय वायु सेना की तरफ से बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर किए हमले के बाद लिया गया था। इसके बाद 27 मार्च पाक ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़ बाकी सभी स्थानों तक जाने वाली उड़ानों के लिए अपना हवाई खोल दिया था। पहले पाकिस्तान ने भारत तक जाने वाली उड़ानों के लिए अपने हवाईक्षेत्र पर लगाए गए प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ाया था, जिसके इसे और आगे बढ़ाने का फैसला किया गया था।

Passenger waiting

पहले इस पॉइंट से शुरु होगी आवाजाही

भारत ने शुक्रवार को 94 दिनों से बंद पड़े एयरस्पेस को खोलने का फैसला किया। अब इस क्षेत्र से अतंरराष्ट्रीय फ्लाइट का परिचालन किया जा सकेगा। बता दें कि इस क्षेत्र में दस ऐसे पॉइंट थे जहां से उड़ाने के लिए पाबंदी लगाई गई थी। जानकारी मिल रही है कि रविवार को इसकी इस मार्ग के परिचालन की शुरुआत अहमदाबाद के पास तेलेम से होगी। इसके बाद धीरे-धीरे बाकी 10 पॉइंट पर भी दोनों ही दिशाओं पूर्व से पश्चिम और पश्चिम से पूर्व की ओर के परिचालन के लिए खोल दिए जाएंगे।

Indian Airlines
अन्य संबंधित खबरें-

सामान्य आवाजाही में लगेगा समय

एक भारतीय अधिकारी ने हालांकि यह आशंका भी जताई कि विमानों के सामान्य आवाजाही में अभी समय लग सकता है। भारतीय अधिकारी ने कहा कि फिलहाल इस बारे में ठीक-ठीक नहीं बता सकते कि इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा? अधिकारियों का कहना है कि इस प्रक्रिया में कई देश जैसे पाकिस्तान, मस्कट, अफगानिस्तान और ईरान शामिल हैं। भारत ने यूएन इंटरनेशनल सिविल एविएशन संस्था को भी 27 फरवरी के बाद से लागू किए गए बैन को हटाने की सूचना दे दी है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / दोबारा शुरू होंगी भारत-पाक के बीच हवाई सेवाएं, पाकिस्तान जल्द खोल सकता है एयरस्पेस!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो