scriptजब यूरिन की जगह महिला के शरीर से निकलने लगी शराब, डॉक्टर रह गए हैरान | Alcohol is being replaced instead of urine in a woman body in america | Patrika News
एशिया

जब यूरिन की जगह महिला के शरीर से निकलने लगी शराब, डॉक्टर रह गए हैरान

Highlights-
-डॉक्टरों के मुताबिक महिला लिवर सिरोसिस और डायबिटीज से जूझ रही हैं
-महिला का लिवर ट्रांसप्लांट होना था, लेकिन डोनर नहीं मिलने के कारण यह नहीं हो पाया
 

Mar 06, 2020 / 10:32 am

Ruchi Sharma

जब यूरिन की जगह महिला के शरीर से निकलने लगी शराब, डॉक्टर देख रह गए हैरान

जब यूरिन की जगह महिला के शरीर से निकलने लगी शराब, डॉक्टर देख रह गए हैरान

वाशिंगटन. अमेरिका (America) के पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी (University of Pittsburgh) के अस्पताल में एक अजीब और गरीब मामला सामने आया है। जिसे सुनकर पहले डॉक्टर भी हैरान हो गए थे। यह दुनिया का पहला एेसा मामला होगा, जहां 61 साल की एक महिला के शरीर से यूरिन की जगह शराब निकाल रही थी। जिसे देखकर डॉक्टर में दंग रह गए। विशेषज्ञों की माने तो यह काफी दुर्लभ स्थिति है, जिसे वैज्ञानिक भाषा में यूरिनरी ऑटो-ब्रेवरी सिंड्रोम कहते हैं। उन्होंने बताया कि एेसे मामले में ब्लेडर में शराब बनता है।
डॉक्टरों के मुताबिक महिला लिवर सिरोसिस और डाबिटीज से जूझ रही हैं। उनका लिवर ट्रांसप्लांट होना था, लेकिन डोनर नहीं मिलने के कारण यह नहीं हो पाया। वहीं अब महिला को अल्कोहल एब्यूज ट्रीटमेंट की सलाह दी गई है।
एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित केस रिपोर्ट के मुताबिक महिला की यूरिन में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा निकली, जिसे हाइपरग्लाइकोसूरिया कहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक महिला के यूरिन में शुगर की मात्रा ज्यादा पाई गई है। महिला के ब्लेडर में काफी मात्रा में यीस्ट जमा हैं, जो शुगर (ग्लूकोज) को एथेनॉल में बदल रहे हैं। यीस्ट ने लगातार फर्मेंटेशन (ग्लूकोज को एथेनॉल में बदलना) की प्रक्रिया जारी रखी और नतीजातन ब्लेडर में एथेनॉल (अल्कोहल) का स्तर बढ़ता गया।

Home / world / Asia / जब यूरिन की जगह महिला के शरीर से निकलने लगी शराब, डॉक्टर रह गए हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो