scriptदक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच सुधरने लगे रिश्ते, दोनों देशों ने पश्चिमी सैन्य संचार लाइन बहाल की | Both Korean countries restored Western Military Line | Patrika News
एशिया

दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच सुधरने लगे रिश्ते, दोनों देशों ने पश्चिमी सैन्य संचार लाइन बहाल की

फैक्स और फोन कनेक्शन की पूर्ण बहाली पिछले महीने अंतर-कोरियाई सामान्य श्रेणी की सैन्य वार्ता के एक समझौते का हिस्सा है

नई दिल्लीJul 17, 2018 / 03:45 pm

Saif Ur Rehman

Korea

दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच सुधरने लगे रिश्ते, दोनों देशों ने पश्चिमी सैन्य संचार लाइन बहाल की

सियोल। दो कट्टर दुश्मन दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच रिश्ते में धीरे-धीरे सुधर हो रहा है। दोनों ही देश अपने तरीके से तनाव कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं। अब मंगलवार को दक्षिण और उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य संचार लाइन को पूरी तरह से बहाल कर लिया है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, फैक्स और फोन कनेक्शन की पूर्ण बहाली पिछले महीने अंतर-कोरियाई सामान्य श्रेणी की सैन्य वार्ता के एक समझौते का हिस्सा है। यह वार्ता एक दशक से अधिक समय बाद हुई थी।
उत्तर कोरिया को लेकर अमरीका कोई राहत देने को तैयार नहीं

2016 में निलंबित हुई थी संचार लाइन

उत्तर कोरिया के सीमावर्ती शहर केसोंग में स्थित अंतर-कोरियाई औद्योगिक परिसर के सियोल द्वारा बंद करने के बाद 2016 में पश्चिमी संचार लाइन को निलंबित कर दिया गया था। इसका टेलीफोन लिंक जनवरी में प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक से पहले बहाल कर दिया गया, जिसमें उत्तर कोरिया ने भी भाग लिया गया था।

अमरीका सरकार लिया राय-मशविरा

दक्षिण कोरिया ने मौजूदा प्रतिबंध के किसी भी तरह के उल्लंघन से बचने के लिए पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) और अमरीकी सरकार के साथ परामर्श किया और उसके बाद संचार लाइन की बहाली के लिए उत्तर कोरिया को ऑप्टिकल फाइबर केबल ट्रांसमिशन उपकरण और फैक्स मशीनों जैसे आवश्यक उपकरण प्रदान किए। एक सैन्य अधिकारी ने कहा, “पनमुनजोम उद्घोषणा लागू करने के प्रयासों के हिस्से के रूप में पश्चिमी संचार लाइन का पूरी तरह से सामान्यीकरण तनाव कम करने के दोनों कोरियाई देशों के प्रयासों में मददगार होगा।” आप को बता दें कि महीनों तक चली युद्ध की ललकारों के बाद, उत्तर कोरिया हाल ही में दक्षिण कोरिया और अमरीका के साथ ऐतिहासिक सम्मेलन करने में कामयाब रहा। सिंगापुर में किम जोंग और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात को कामयाब वार्ता बताया गया। 12 जून को सिंगापुर में हुई मुलाक़ात के बाद अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी उत्तर कोरिया का रूख किया।

Home / world / Asia / दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच सुधरने लगे रिश्ते, दोनों देशों ने पश्चिमी सैन्य संचार लाइन बहाल की

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो