scriptचीन: पूर्व इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई पर रिश्वत का आरोप | China alleges former Interpol chief Meng Hongwei for bribery charges | Patrika News
एशिया

चीन: पूर्व इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई पर रिश्वत का आरोप

पूर्व इंटरपोल चीफ पर रिश्वतखोरी का आरोप
अवैध लाभ पहुंचाने के लिए लोगों से रिश्वत लेने का आरोप
चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री रह चुके हैं मेंग होंगवेई

नई दिल्लीMay 10, 2019 / 07:23 pm

Siddharth Priyadarshi

बीजिंग: चीन ने इंटरपोल के पूर्व प्रमुख पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया है। चीनी अभियोजन पक्ष ने शुक्रवार को इंटरपोल के पूर्व अध्यक्ष मेंग होंगवेई को रिश्वत लेने के आरोप में दोषी ठहराया। इस मामले में यह सबसे सनसनीखेज आरोप है। पिछले साल बीजिंग की यात्रा के दौरान इंटरपोल के पूर्व अध्यक्ष मेंग होंगवेई लापता हो गए थे। उनके लापता होने के साथ ही चीन के इस कदम को लेकर विवाद शुरू हो गया था। बाद में चीन के अधिकारियों ने घोषणा की थी कि मेंग होंगवेई को अरेस्ट किया गया है।

नेपाल ने दिया भारत को झटका, इसलिए चीन से बढ़ा लीं नजदीकियां

पूर्व इंटरपोल प्रमुख दोषी करार

पूर्वोत्तर शहर तियानजिन में अभियोजक के कार्यालय से घोषणा की गई कि मेंग ने अपने पद का दुरुपयोग किया है। उन पर सार्वजनिक सुरक्षा के एक उप मंत्री और समुद्री पुलिस के प्रमुख के रूप में दूसरों को लाभ पहुंचाने के बदले अवैध रूप से नकदी और संपत्ति स्वीकार करने का आरोप है। बयान में कहा गया है कि यह रकम खासतौर पर बहुत बड़ी थी। इससे पहले, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की अनुशासनात्मक समिति ने कहा कि एक जांच में पाया गया कि मेंग ने अपने परिवार की असाधारण जीवन शैली को संतुष्ट करने के लिए अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया। सार्वजनिक कार्यालय और पार्टी से निकाले जाने के बाद मेंग को पिछले महीने औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया था। आपको बता दें कि इंटरपोल में सेवा करते हुए भी मेंग ने सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में अपना पद बरकरार रखा था।

पाकिस्तान को उम्मीद, SCO सम्मेलन में मिलेंगे सुषमा स्वराज और शाह महमूद कुरैशी

गिरफ्तारी पर मचा था बवाल

मेंग की गिरफ्तारी पर पहले ही दुनिया में बवाल मचा हुआ था। 2016 में अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन के अध्यक्ष चुने गए मेंग ने अपने चार साल के कार्यकाल में कटौती की थी। सितंबर के अंत में वह फ्रांस स्थित मुख्यालय से चीन की यात्रा के बाद गायब हो गए। इस बारे में इंटरपोल को सूचित नहीं किया गया था और मेंग के ठिकाने की जानकारी के लिए चीन से औपचारिक अनुरोध किया गया था। मेंग की पत्नी ने चीनी अधिकारियों पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। हल में ही उन्होंने मीडिया से सवाल किया है कि क्या उनके पति अभी भी जीवित हैं । ग्रेस मेंग अपने पति की नजरबंदी के बाद से अपने दो लड़कों के साथ फ्रांस में बनी हुई है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

Home / world / Asia / चीन: पूर्व इंटरपोल चीफ मेंग होंगवेई पर रिश्वत का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो