scriptमुस्लिमों पर सख्त हुई चीन की सरकार, बीजिंग से हटाए जा रहे इस्लामी चिह्न | China ban Islamic symbols | Patrika News
एशिया

मुस्लिमों पर सख्त हुई चीन की सरकार, बीजिंग से हटाए जा रहे इस्लामी चिह्न

इस्लाम से जुड़ी तस्वीरों को हटाने का आदेश दिया है
इस काम के लिए नगर निगम के कर्मचारी सड़कों पर उतर आए हैं

Aug 01, 2019 / 04:03 pm

Mohit Saxena

china

बीजिंग। मुस्लिमों को लम्बे समय से प्रताड़ित करता आया चीन एक बार फिर इस्लाम के खिलाफ सख्त हो गया है।चीन में इन दिनों इस्लामी प्रतीकों को पूरी तरह से हटाया जा रहा है। प्रशासन ने एक मुहिम के तहत आम जगहों पर लिखे इस्लाम के शब्दों को मिटाना शुरू कर दिया है। इसके साथ इस्लाम से जुड़ी तस्वीरों को हटाने का आदेश दिया है।

बीजिंग ऐसा पहला शहर होगा जहाँ इस तरह के आदेश का पालन किया जा रहा है। यहां नगर निगम के कर्मचारी सड़कों पर उतर आए हैं और जगह-जगह पर लगे ऐसे बोर्डों को हटाने की कोशिश में लगे हैं।

चीन में अल्पसंख्यकों का हो रहा है दमन, मुस्लिमों को नहीं कोई आजादी: अमरीका

china

हलाल शब्द से आपत्ति

यहां की कई नूडल्स की दुकानों में लिखा ‘हलाल’ शब्द हटाया जा रहा है। इसे ढंकने का प्रयास किया गया है। दुकानदारों ने कहा कि उन्हें जबरदस्ती इस काम के लिए बाध्य किया जा रहा है। उनसे यह भी कहा जा रहा है कि वह चीनी संस्कृति को अपनाएं और ज्यादा से ज्यादा चीनी भाषा का उपयोग करें। 2016 में भी चीन में अरबी भाषा और इस्लामिक तस्वीरों के इस्तेमाल के खिलाफ कैंपेन चलाया था।

चीन को दिया भारत ने उसी की भाषा में जवाब, बढ़ सकता है तनाव

china

चीन का कहना है कि उसके राज्य के सारे धर्म चीन की मुख्य धारा की संस्कृति के अनुरूप हों। गौरतलब है कि चीन में मुस्लिमों को अपने रीति रिवाज निभाने की इजाजत नहीं है। यहां पर प्रशासन चाहता है कि वे चीन के नियम कानून का ही पालन करे। चीन में 2 करोड़ की मुस्लिम आबादी है।

छलावा है धार्मिक आजादी का दावा

आधिकारिक तौर पर चीन में सभी को धार्मिक स्वतंत्रता है लेकिन असलियत में सरकार कम्युनिस्ट पार्टी की विचारधारा के प्रति वफादार रहने के लिए हर नागरिक को बाध्य कर रही है। चीन में सिर्फ मुस्लिमों पर ही नहीं है बल्कि चर्च पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। कई चर्च के क्रॉसेस को सरकार ने अवैध घोषित कर हटा दिया है।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / मुस्लिमों पर सख्त हुई चीन की सरकार, बीजिंग से हटाए जा रहे इस्लामी चिह्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो