scriptभारत-चीन युद्ध चाहने वालों को चीन ने दिखाया आईना, कहा युद्ध नहीं हर समस्या का हल | China has shown mirror to those who seek India-China war | Patrika News
एशिया

भारत-चीन युद्ध चाहने वालों को चीन ने दिखाया आईना, कहा युद्ध नहीं हर समस्या का हल

चीनी मेजर जनरल ने कहा कि डोकलाम विवाद उसी तरह से सुलझा है जैसे उसे सुलझना चाहिए था।

Sep 14, 2017 / 01:09 pm

Mohit sharma

doklam

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद के शांतिपूर्ण हल के बाद अब चीन ने ऐसे लोगों से नाखुशी जाहिर की है, जो इस मुद्दे का शांतिपूर्ण हल नहीं चाहते थे और भारत के खिलाफ सैन्य कार्रवाई किए जाने के पक्ष में थे। एक चीनी सैन्य अधिकारी ने स्पष्ट कहा कि भारत चीन का प्रतिद्वंदी हो सकता है, लेकिन यह जरूरी नहीं कि हर प्रतिद्वंदी के साथ सैन्य ताकतों का इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने कहा कि डोकलाम विवाद का हल उसी तरह निकला है, जैसे उसे निकलना चाहिए था।

सख्त बरताव करना जरूरी नहीं

दरअसल, पीपल्स लिबरेशन आर्मी के एक मेजर जनरल की ओर से आए बयान में कहा गया है कि भारत के खिलाफ बोलने वालों को चीन की रणनीतिक स्थिति के बारे में स्पष्ट समझ नहीं है। मेजर जनरल कियाओ लियांग ने कहा कि चीन और भारत दोनों पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी हैं लेकिन सभी प्रतिद्वंद्वियों के साथ सख्त बरताव करना जरूरी नहीं है। बता दें कि लियांग सैन्य रणनीतिकार भी हैं और उन्होंने चीनी सरकार के मुखपत्र कहे जाने वाले सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में लिखे अपने आर्टिकल में भी यही बात कही है। वहीं पीएलए में उच्च पद पर तैनात होने के कारण उनका बयान सरकारी बयान के तौर पर जोड़ कर देखा जा रहा है।

शांति का रास्ता विश्व हित में

चीनी मेजर जनरल ने कहा कि डोकलाम विवाद उसी तरह से सुलझा है जैसे उसे सुलझना चाहिए था। उन्होंने कह कि शांति का रास्ता विश्व हित में है। हमें हर हालत में युद्ध जैसी स्थितियों से बचने का प्रयास करना चाहिए। चीन के इस सैन्य अधिकारी ने यह भी कहा कि कुछ लोगों का मानना होगा कि चीन के क्षेत्र में बनने वाले सड़क से भारत का कोई लेनदेना नहीं होना चाहिए, लेकिन क्या यह यह सोच सही है? उन्होंने यह भी कहा कि हमें यह समझना होगा कि हमेशा कुछ सही करने के लिए हर समय सही नहीं होता।

Home / world / Asia / भारत-चीन युद्ध चाहने वालों को चीन ने दिखाया आईना, कहा युद्ध नहीं हर समस्या का हल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो