scriptचीन ने रक्षा बजट 7.6 प्रतिशत बढ़ाया | China increases it's defence budget by 7.6 percent | Patrika News
एशिया

चीन ने रक्षा बजट 7.6 प्रतिशत बढ़ाया

चीन इस बढ़ोतरी के बाद रक्षा पर सर्वाधिक खर्च करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है

Mar 05, 2016 / 07:57 pm

जमील खान

China Army

China Army

बीजिंग। चीन ने शनिवार को रक्षा बजट में 7.6 प्रतिशत वृद्धि की घोषणा की। यह पिछले छह साल में रक्षा बजट में सबसे कम वृद्धि है। 2015 में रक्षा बजट में 10.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जो अमेरिकी सैन्य खर्च से काफी कम है। चीन इस बढ़ोतरी के बाद रक्षा पर सर्वाधिक खर्च करने वाला दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। नेशनल पीपुल कांग्रेस (एनपीसी) के वार्षिक सत्र में बजट पेश किया गया। इस सत्र में देश की पंचवर्षीय योजना पर चर्चा की जाएगी। सत्र का समापन 16 मार्च को किया जाएगा।

चीन के सैन्य खर्च में 2011 से 2015 के दौरान दोहरे अंकों में बढ़ोतरी की गई है। देश में 2010 में रक्षा बजट 7.5 प्रतिशत बढ़ा था। चीन की अर्थव्यवस्था में 6.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है जो 25 वर्षों में सबसे धीमी है। चीनी शेयर बाजार में गिरावट और युआन के अवमूल्यन की वजह से भी देश की समस्याएं बढ़ी हैं। कुछ विशेषज्ञों ने सैन्य बजट में कटौती का कारण अर्थव्यवस्था में गिरावट को बताया है।

चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने बीजिंग में ग्रेट हॉल में एनपीसी के लगभग 3,000 सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि देश बुरे दौर से गुजर रहा है। उन्होंने हालांकि इस साल की आर्थिक विकास दर 6.5 प्रतिशत से सात प्रतिशत का अनुमान जताया। ली ने कहा, इस साल चीन के समक्ष अधिक समस्याएं और चुनौतियां होंगी। इसके लिए देश को तैयार रहना चाहिए।

रक्षा विशेषज्ञ जनरल चेन झू ने चीन की लडख़ड़ाती अर्थव्यवस्था पर एक समाचार एजेंसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा, रक्षा बजट में दोहरे अंकों की वृद्धि के बाद 10 प्रतिशत से कम की बढ़ोतरी करना एक विवेकपूर्ण कदम है। सरकार ने इस साल के विकास दर का लक्ष्य 6.5 प्रतिशत से सात प्रतिशत के दायरे में रखा है, जबकि पिछले साल यह लगभग सात प्रतिशत था।

Home / world / Asia / चीन ने रक्षा बजट 7.6 प्रतिशत बढ़ाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो