scriptमसूद अजहर को बचाने फिर उतरा चीन, UNSC में अमरीकी प्रस्ताव का करेगा विरोध | China indicated won't support US draft to blacklist jaish-e-mohammad chief Masood Azhar | Patrika News
एशिया

मसूद अजहर को बचाने फिर उतरा चीन, UNSC में अमरीकी प्रस्ताव का करेगा विरोध

मसूद अजहर को बचाने के लिए फिर आगे आया ‘चालबाज’ चीन
अमरीका को UNSC प्रस्ताव को लेकर दी नसीहत
चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा- यह एकजुटता के लिए सही नहीं है

नई दिल्लीMar 29, 2019 / 12:08 pm

Chandra Prakash

Masood Azhar

मसूद अजहर को फिर बचाने उतरा चीन, UNSC में अमरीकी प्रस्ताव का करेगा विरोध

नई दिल्ली। जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया और कुख्यात आतंकी मसूद अजहर को बचाने के लिए चीन ने एक और चाल चली है। अमरीका की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में मसूद को अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित के प्रस्ताव की ड्रैगन ने आलोचना की है।

अमरीकी प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेगा चीन

चीन ने गुरुवार को संकेत दिए हैं कि वह मसूद के खिलाफ अमरीकी प्रस्ताव का समर्थन नहीं करेगा चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि अमरीका ने 1267 समिति को दरकिनार किया है। सुरक्षा परिषद में सीधे मसौदा प्रस्ताव दाखिल किया है। यह वार्ता के जरिए मुद्दे के समाधान के अनुरूप नहीं है।

कश्मीर में आतंक के जहर लिए कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी जिम्मेदार: मोदी

चीन ने अमरीका को दी नसीहत

गेंग ने कहा कि इससे सुरक्षा परिषद के मुख्य आतंक-रोधी समिति के अधिकार को हानि पहुंची है। चीन ये अमरीका को नसीहत देते हुए कहा कि यह एकजुटता के लिए सही नहीं है और इससे मामला केवल जटिल होगा। हम अमरीका से आग्रह करते हैं कि वह सावधानी से काम करे और मसौदा को बलपूर्वक आगे बढ़ाने से बचे। उन्होंने कहा कि मैं कहना चाहूंगा कि चीन ने कभी इस तरह के मसौदे से इनकार नहीं किया है..हमने बस तकनीकी रोक लगाई है।

चार बार मसूद अजहर पर चीन ने लगाया वीटो

बता दें कि पिछले माह, चीन ने चौथी बार मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव का विरोध किया था। चीन लगातार भारत, अमरीका, ब्रिटेन व अन्य देशों के इस आग्रह को लगातार ठुकराता रहा है। इसके बाद अमरीका ने सीधे सुरक्षा परिषद में यह प्रस्ताव लाने और इससे संबंधित एकतरफा मसौदा तैयार किया है। अजहर भारत में 14 फरवरी को हुए पुलवामा आत्मघाती हमले समेत कई हमले का दोषी है।

Home / world / Asia / मसूद अजहर को बचाने फिर उतरा चीन, UNSC में अमरीकी प्रस्ताव का करेगा विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो