scriptचीन पर मंडराया भयंकर तूफान लेकीमा का खतरा, जारी हुआ रेड अलर्ट | China issue red alert for strong typhoon lekima | Patrika News
एशिया

चीन पर मंडराया भयंकर तूफान लेकीमा का खतरा, जारी हुआ रेड अलर्ट

चीन के तटीय इलाके में भारी बारिश की आशंका
भीषण बारिश के बाद भूस्खलन की संभावना के चलते जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्लीAug 09, 2019 / 02:27 pm

Shweta Singh

Red alert in China

बीजिंग। चीन में जल्द ही खराब मौसम की मार पड़ने के आसार नजर आ रहे हैं। इसके चलते वहां के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। चीन ने अपने झिंजियांग प्रांत के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने के लिए चेताया है। विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि यहां कुछ घंटों के अंदर भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने जताई भूस्खलन की संभावना

चीनी मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करते हुए बताया कि टाइफून लीकिमा से शंधाई और उसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। विभाग ने चेताया है कि तटीय इलाकों में सक्रिय टाइफून उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। विभाग ने भूस्खलन की आशंका जताते हुए एहतिहातन प्रभावित इलाकों को खाली करा दिया है। इसके साथ ही राज्‍य में ट्रेन और हवाई यात्राओं को रोकने का फैसला किया है।

इस अनोखे तरीके से लड़के ने बीच सड़क में गर्लफ्रेंड को किया प्रपोज

निकाले गए 200 से अधिक पर्यटक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह आठ बजे साल का यह नौवा तूफान झेंजियांग के वेनलिंग के दक्षिण-पूर्व में 290 किलोमीटर की दूरी पर था, जिसमें हवा की रफ्तार 209 किलोमीटर प्रति घंटे थी। मौसम विभाग ने कहा कि यह तूफान उत्तर-पश्चिम में 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ेगा। इस अलर्ट के चलते प्रांत ने बेइजी द्वीप पर नौकाओं की सवारी पर रोक लगा दिया है। बता दें कि यह यहां के पर्यटन का एक प्रमुख आकर्षण केंद्र है और वहां से 200 से अधिक पर्यटकों को निकाला गया है।

पाकिस्तान को चीन से आस, शाह महमूद कुरैशी बीजिंग की शरण में पहुंचे

आपदा की किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने का आदेश

विभाग ने आशंका जताई है कि इस साप्ताहांत में लेकिमा तूफान के चलते अनहुई, फुजियान, जिआंग्सु, झेंजियांग और शंघाई में तेज बारिश हो सकती है। इन इलाकों के लिए एक परिपत्र जारी कर अधिकारियों को किसी भी प्राकृतिक आपादा से निपटने के लिए तैयार रहने का कहा गया है। आपको बता दें कि इस तूफान के चलते यहां का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। इसके चलते वहां के सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों और सभी स्‍कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / world / Asia / चीन पर मंडराया भयंकर तूफान लेकीमा का खतरा, जारी हुआ रेड अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो