पाकिस्तान को चीन से आस, शाह महमूद कुरैशी बीजिंग की शरण में पहुंचे

पाकिस्तान को चीन से आस, शाह महमूद कुरैशी बीजिंग की शरण में पहुंचे

Mohit Saxena | Updated: 09 Aug 2019, 10:44:47 AM (IST) पाकिस्तान

आर्टिकल 370: चीन के विदेश मंत्री से बातचीत करेंगे पाक के विदेश मंत्री कुरैशी, समर्थन मिलने की आस

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सारी उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। भारत द्वारा कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का विरोध कर रहे पाकिस्तान को अभी तक किसी भी देश का सर्मथन नहीं मिला है। इसे लेकर पाक सरकार परेशान है। ऐसे में एकमात्र चीन ही है, जिससे पाकिस्तान को साथ मिलने की उम्मीद है। शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी बीजिंग की यात्रा पर रवाना हो गए। यहां पर वह चीन के विदेश मंत्री वांग यी और अन्य चीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे।

धारा 370 पर पुनर्विचार करे भारत, तो हम राजनयिक संबंधों को बहाल करने की समीक्षा करेंगे

 

पाकिस्तान को यूएनएससी से झटका

इमरान सरकार को इस मामले में किसी भी देश का समर्थन नहीं मिल रहा है। यहां तक की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने भी इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया हैै। यूएनएससी की अध्यक्ष जोआना रोनक्का ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 में किए गए बदलाव पर अपनी प्रतिक्रिया देने से साफ इनकार कर दिया है। इस मामले में पाकिस्तान ने यूएनएससी को खत लिखकर दखल देने की मांग की थी।

चीन जता चुुका है आपत्ति

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाना और लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने पर चीन ने आपत्ति दर्ज कराई है। चीन ने मंगलवार को कहा कि भारत का यह कदम उसकी क्षेत्रीय संप्रभुता के खिलाफ है। चीन ने भारत को सावधानी बरतने और सीमा मुद्दे को और जटिल न बनाने की सलाह दी है। चीन की ओर से कहा गया कि चीन ने हमेशा भारत के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में स्थित चीन-भारत सीमा के पश्चिमी खंड में भारतीय पक्ष पर आपत्ति जताई है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned