scriptचीन: 6 लोगों की हत्या और 10 से अधिक महिलाओं से रेप के आरोपी को फांसी की सजा | China: Man Who Killed 6 People, Raped Over 10 Women Executed | Patrika News
एशिया

चीन: 6 लोगों की हत्या और 10 से अधिक महिलाओं से रेप के आरोपी को फांसी की सजा

आरोपी पर छह लोगों की हत्या, 10 महिलाओं और दो लड़कियों के साथ बलात्कार का आरोप था
2015 में मंगोलिया में आरोपी को 1996 और 2005 के बीच किए गए अपराधों के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी

नई दिल्लीJul 30, 2019 / 09:53 pm

Anil Kumar

चीन में एक व्यक्ति को फांसी की सजा

बीजिंग। चीन की शीर्ष अदालत ने मंगलवार को एक सीरियल किलर को मौत की सजा सनाई। आरोपी के खिलाफ छह लोगों की हत्या और 10 महिलाओं व दो लड़कियों का बलात्कार, जिसमें 12 साल की एक लड़की भी शामिल है, जैसे गंभीर अपराध के मामले दर्ज थे।

47 वर्षीय आरोपी झाओ जिहोंग की पहचान ‘मुस्कुराते हुए हत्यारा’ के रूप थी। झाओ को 1996 और 2005 के बीच उत्तरी क्षेत्र में हुए अपराधों के लिए 2015 में इनर मंगोलिया में मौत की सजा सुनाई गई थी।

एप्पल को डोनाल्ड ट्रंप ने दी चेतावनी, कहा – मैक प्रो के पार्ट्स चीन में बनाये तो नहीं मिलेगी आयात

आरोप है कि झाओ ने अपने हाथों से टेलीफोन तार से अधिकांश पीड़ितों का गला घोंट कर हत्या की थी। अदालत ने टिप्पणी करते हुए कहा कि उनके अपराधों की प्रकृति विशेष रूप से भीषण थी। सुप्रीम पीपुल्स कोर्ट ने कहा इसके लिए केवल फांसी ही एक सजा है।

चीनी सुप्रीम कोर्ट

2005 में किया गया था गिरफ्तार

दोषी करार दिए गए झाओ से मिलने वाले चीनी पत्रकारों ने उन्हें उनके प्रतीत होने वाले अनुचित व्यवहार के कारण ‘मुस्कुराते हुए हत्यारा’ नाम दिया था। झाओ को 2005 में गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने 1996 के बलात्कार और इनर मंगोलिया की राजधानी होहोट में एक कपड़ा फैक्ट्री के शौचालय में एक महिला की हत्या समेत कई अपराधों को स्वीकार किया है।

हग्जिल्टु नामक एक 18 वर्षीय व्यक्ति को उस हत्या के लिए पहले ही दोषी ठहराया जा चुका था, उसे सजा सुनाई गई और मृत्युदंड दिया गया। अपने परिवार को निर्दोष साबित करने के लिए सालों तक संघर्ष करने के बाद किशोरी को मरणोपरांत छोड़ दिया गया था।

VIDEO: चीन ने बनाया एक्सोस्केलेटन रोबोट, आसानी से चल पाएगा लकवाग्रस्त इंसान

एक किशोर को निर्दोष साबित करने के लिए उसके परिवार की ओर से सालों तक संघर्ष किया गया, जिसे मरणोपरांत दोषमुक्त किया गया। हालांकि इस मामले में शीर्ष अदालत ने मंगलवार को सबूत के अभाव में उस अपराध के लिए झाओ को दोषी ठहराया।

बता दें कि चीन ने 2010 में नए प्रावधानों को लागू किया जिसने मौत की सजा के लिए सबूत की आवश्यकताओं को मजबूत किया और 2015 में अपराधों की संख्या को 55 से घटाकर 46 कर दिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / चीन: 6 लोगों की हत्या और 10 से अधिक महिलाओं से रेप के आरोपी को फांसी की सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो