scriptचीन ने दिखाई आर्मी पावर, कम करेगा 3 लाख सैनिक | China military parade remembers second world war victory, Xi Jinping joins bladimir putin | Patrika News
एशिया

चीन ने दिखाई आर्मी पावर, कम करेगा 3 लाख सैनिक

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घोषणा करते हुए कहा कि चीन अपने सैनिकों की संख्या में तीन लाख तक की कटौती करेगा

Sep 03, 2015 / 12:19 pm

सुनील शर्मा

China military parade

China military parade

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घोषणा करते हुए कहा है कि चीन अपने सैनिकों की संख्या में तीन लाख तक की कटौती करेगा। द्वितीय विश्वयुद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ पर देश के सैन्य बल का भव्य प्रदर्शन करने के लिए तियानमैन चौक पर आयोजित बड़ी परेड़ का उद्घाटन करते हुए चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन हमेशा से दुनिया में शांति का हिमायती रहा है। भविष्य में भी वह शांति और विकास के रास्ते पर चलेगा। सैन्य बल में कटौती इसी योजना का अहम हिस्सा है।



तियानमैन चौक पर 12 हजार से अधिक सैनिकों की भव्य परेड़ आयोजित की गई। इसमें अधिकतर चीनी सैनिक और कुछ रूस के सैनिक भी शामिल थे। परेड़ में चीन ने अपने परमाणु अस्त्रों का भी भव्य प्रदर्शन किया। सेना की बख्तरबंद गाड़यिां, टैंक, लड़ाकू विमान और कई बड़े हथियारों का प्रदर्शन भी इस मौके पर किया गया।



टेलीविजन पर परेड़ का सीधा प्रसारण किया गया। परेड़ के मौके पर जिनपिंग के साथ रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के अलावा कई बड़े विदेशी नेता मौजूद थे। हालांकि पश्चिमी देशों ने परेड़ का बहिष्कार किया।



खास तौर से जापान ने परेड़ के दौरान जिनपिंग के उस बयान की कड़ी निंदा की जिसमें उन्होंने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जापान की सेनाओं ने बहुत बर्बर तरीके अपनाए। जिनपिंग ने परेड़ समारोह में शामिल होने के लिए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को निमंत्रण भेजा था लेकिन वह नहीं पहुंचे।


Home / world / Asia / चीन ने दिखाई आर्मी पावर, कम करेगा 3 लाख सैनिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो