scriptरक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे से चिढ़ा चीन, बोला- शांति के लिए यह अच्छा नहीं | China objects to Defence Minister Nirmala Sitharaman Arunachal visit | Patrika News
एशिया

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे से चिढ़ा चीन, बोला- शांति के लिए यह अच्छा नहीं

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का अरुणाचल प्रदेश दौरा चीन कानागवार गुजरी है। चीन ने अरुणाचल को विवादित क्षेत्र बताते हुए दौरे का विरोध किया है।

Nov 06, 2017 / 02:44 pm

Chandra Prakash

Defence Minister Nirmala Sitharaman
नई दिल्ली। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का अरुणाचल प्रदेश दौरा चीन का बेहद नागवार गुजरी है। चीन ने अरुणाचल को विवादित क्षेत्र बताते हुए रक्षामंत्री के दौरे का विरोध किया है। चीन ने कहा कि शांति के लिहाज से यह दौरा ठीक नहीं है।

चीन बोला- विवादित क्षेत्र का दौरा ठीक नहीं
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुयिंगा ने कहा कि भारत और चीन की सीमा के पूर्वी हिस्से को लेकर लंबे समय से विवाद है। शांति की कोशिशों के बीच भारतीय रक्षामंत्री का अरुणाचल प्रदेश दौरा ठीक नहीं है। हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय पक्ष सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत के लिए अनुकूल माहौल तैयार करेगा।
https://twitter.com/nsitharaman?ref_src=twsrc%5Etfw
अग्रिम चौकियों का लिया जाएजा
दरअसल रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों अपने पहले अरुणाचल प्रदेश दौरे पर हैं। रविवार को उन्होंने चीन की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश के सुदूर अंजॉ में भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों का दौरा किया था। इसके बाद रक्षामंत्री ने चीन की सीमा पर भारतीय सेना के रक्षा तैयारियों का भी जायजा लिया। इस दौरान पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट अभय कृष्ण और सेना के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

जवानों से की बातचीत
रक्षामंत्री ने अंजॉ जिले के किबिथु में सेना के जवानों से बातचीत की और प्रतिकूल भूभाग में उनकी प्रतिबद्धता के लिए उनके प्रयासों को सराहा। देश की पहली पूर्णकालिक रक्षामंत्री को अपने बीच पाकर जवान भी काफी उत्साहित दिखे।

चबुका वायुसेना बेस का भी दौरा
रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को दो दिवसीय अरुणाचल प्रदेश दौरे पर पहुंती थीं। उन्होंने असम के तिनसुकिया में चबुका वायुसेना बेस का भी दौरा कर बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की तैयारियों का जायजा लिया था।
https://twitter.com/nsitharaman?ref_src=twsrc%5Etfw
नाथुल में चीनी सैनिकों को बताया था नमस्ते का मतलब
इससे पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने नाथुल दौरे के समय सीमा पर चीनी सैनिकों के साथ हिंदी में बात किया और उन्हें नममस्ते किया था। जिसका चीनी मीडिया ने रक्षा मंत्री की खुलकर तारीफ की है। कई चीनी मीडिया संस्थानों ने भी भारतीय रक्षामंत्री का वह वीडियो शेयर किया, जिसमें वह चीनी सैनिकों के साथ बातचीत कर रहीं हैं। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने दक्षिण एशिया मामलों के जानकार किएन फेंग के हवाले से लिखा है कि भारतीय रक्षा मंत्री के इस सद्भावना पूर्ण व्यवहार ने दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के सुधारने और आपसी रिश्तों को वापस पटरी पर लाने की कड़ी में’ अच्छा संदेश दिया है।

Home / world / Asia / रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे से चिढ़ा चीन, बोला- शांति के लिए यह अच्छा नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो