चीन ने पाक से किए 51 समझौते, देगा 28 अरब डॉलर की मदद

चीन ने पाक से किए 51 समझौते, देगा  28 अरब डॉलर की मदद
China Pak relation

Sunil Sharma | Updated: 21 Apr 2015, 08:31:00 AM (IST) एशिया

सोमवार को पाक पहुंचे जिनपिंग और पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

इस्लामाबाद। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पाक दौरे से दोनों देशों के बीच दोस्ती और मजबूत हो गई है। सोमवार को पाक पहुंचे जिनपिंग और पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने 51 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। इसमें 29 खरब रूपए (46 अरब डॉलर) वाली पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा (पीसीईसी) परियोजना भी शामिल है। इस रकम के साथ पाकिस्तान में निवेश के नजरिए से चीन ने अपने प्रतिद्वंद्वी अमरीका को को पछाड़ दिया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक एमओयू पर साइन करने के लिए आयोजित समारोह में पाक पीएम नवाज शरीफ ने चीनी राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए चीन को सदाबहार दोस्त करार दिया।

गलियारा से मिलेगा लाभ

पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा परियोजना के बारे में बात करते हुए नवाज शरीफ ने कहा, यह गलियारा पाकिस्तान के सभी प्रांतों और इलाकों को लाभ पहुंचाएगा और यह हमारे देश को रीजनल हब में बदल देगा जिससे व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इससे व्यापार और निवेश के लिए दक्षिण, मध्य और पश्चिम एशिया के साथ साथ मध्य पूर्व और अफ्रीका की दूरी कम करने और इसे किफायती बनाने में चीन को भी मदद मिलेगी।

आतंक से लड़ाई में मदद देने को इच्छुक चीन


चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन आतंक से लड़ने की पाकिस्तान की क्षमता बढ़ाने के लिए चीन तैयार है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारा का निर्माण दोनों देशों की राष्ट्रीय रणनीति और जीवनयापन पर गहरा असर छोड़ेगा। इस परियोजना का महत्व दर्शाते हुए शी जिनपिंग ने कहा, हमने और पीएम नवाज शरीफ ने जिन डॉक्युमेंट्स पर दस्तखत किए उनमें 30 से ज्यादा दस्तावेज पाकिस्तान-चीन आर्थिक गलियारे से संबंधित थे।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned