scriptनमस्ते करके चीन में छाईं निर्मला सीतारमण, मीडिया बोली- बहादुर महिला है | China praise to nirmla sitaraman about Namastey to china soldier | Patrika News
एशिया

नमस्ते करके चीन में छाईं निर्मला सीतारमण, मीडिया बोली- बहादुर महिला है

सिक्किम में नाथूला बॉर्डर पर पहुंची थी निर्मला सीतारमण, चीनी सैनिकों को सिखाया था नमस्ते कहना

Oct 10, 2017 / 02:41 pm

Kapil Tiwari

Nirmala sitaraman
बीजींग: रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा चीनी सैनिकों को पढ़ाया गया ‘नमस्ते’ का पाठ इन दिनों खूब सुर्खियां बटोर रहा है। हिंदुस्तान के अलावा चीन में भी सीतारमण के इस अंदाज की खूब तारीफ हो रही है। चीनी मीडिया में ये तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं और वहां के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने तो इस तस्वीर को लेकर एक आर्टिकल भी छापा है, जिसमें सिक्किम में चीन बॉर्डर की इन तस्वीरों को शानदार बताया है।
भारत सीमा पर नहीं चाहता कोई विवाद- चीन
आर्टिकल में निर्मला सीतारमण के इस दोस्ताना अंदाज की खूब तारीफ की गई है। ग्लोबल टाइम्स ने अपने लेख के जरिए इस दृश्य को डोकलाम विवाद के बाद सबसे गर्मजोशी भरा पल बताया है। अखबार के संपादकीय वाले पेज पर ‘सीतारमण ग्रीटिंग्स सेंड्स वॉर्म सिग्नल’ शीर्षक के साथ एक लेख छपा है, जिसमें कहा गया है कि, ‘भारतीय रक्षा मंत्री का पारंपरिक तौर पर चीनी सैनिकों को नमस्ते कहना यही दिखाता है कि वह सीमा पर शांति बनाए रखने के पक्ष में हैं और अब भविष्य में किसी तरह का विवाद नहीं चाहतीं।’

लेख में कहा गया है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण का नाथुला में अग्रिम चौकियों का दौरा 1890 में ब्रिटेन-चीन के बीच हुए समझौते की भावनाओं के अनुकूल था। सीतारमण पहली बार सिक्किम में चीन सीमा पर अग्रिम चौकियों का दौरा किया था और चीन के सैनिकों से भी बातचीत की थी।
रक्षा मंत्री को बताया बहादुर महिला
इसके अलावा हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट ने इस खबर के लिए हेडलाइन दी है, ‘भारत की रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों के साथ मैत्री पुल बनाया।’ चीनी सैनिकों के साथ सीतारमण की बातचीत को चीन में सोशल मीडिया पर भी काफी पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला है। चीन की सत्ताधारी पार्टी के सूत्रों की मानें तो पार्टी के अंदर लोग सीतारमण सीमा पर मौजूद चुनौतियों का सामना करने की वजह से एक ‘बहादुर महिला’ करार दे रहे हैं।

Home / world / Asia / नमस्ते करके चीन में छाईं निर्मला सीतारमण, मीडिया बोली- बहादुर महिला है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो