scriptLAC पर चीन की नापाक चाल, खतरनाक हथियारों से लैस मिसाइलें तैनात | China Prioritizing Mass Deployment Of Ballistic Missiles On LAC | Patrika News
एशिया

LAC पर चीन की नापाक चाल, खतरनाक हथियारों से लैस मिसाइलें तैनात

चीन के बैलिस्टिक-मिसाइल शस्त्रागार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स (पीएलएआरएफ) नियंत्रित करता है और इसमें वर्तमान में निर्माणाधीन विशाल साइलो फील्ड शामिल हैं, जहां से इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) लॉंच किया जा सकता है।

नई दिल्लीAug 23, 2021 / 06:13 pm

Anil Kumar

screenshot_from_2021-08-23_17-21-55.png

China Prioritizing Mass Deployment Of Ballistic Missiles On LAC

हांगकांग। वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर काफी लंबे समय से भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। इस बीच चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा समेत अपने सीमाई इलाकों पर अत्याधुनिक हथियारों से लैस उन्नत किस्म की मिसाइलें तैनात की है। चीन अपनी सीमाओं पर लगातार बैलिस्टिक मिसाइलों को बड़े पैमाने पर तैनाती को प्राथमिकता दे रहा है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी रॉकेट फोर्स (पीएलएआरएफ) चीन के बैलिस्टिक-मिसाइल शस्त्रागार को नियंत्रित करता है और इसमें वर्तमान में निर्माणाधीन विशाल साइलो फील्ड शामिल हैं, जहां से इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) लॉंच किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें
-

India China Tension: अरुणाचल प्रदेश के युवाओं को सेना में भर्ती करने की कोशिश में जुटा चीन

दरअसल, ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ग्रुप ने चीन के अंदर तीन बड़े मिसाइल साइलो साइटों का पता लगाया है। मिडिलबरी इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज में जेम्स मार्टिन सेंटर फॉर नॉन-प्रोलिफरेशन स्टडीज ने जून के अंत में पहले गोबी रेगिस्तान में युमेन के पास 120 साइलो के आईसीबीएम क्षेत्र का पता लगाया। उसके बाद जुलाई में, फेडरेशन ऑफ अमरीकन साइंटिस्ट्स के मैट कोर्डा और हैंस क्रिस्टेंसन ने पूर्वी झिंजियांग में हामी के पास 110 मिसाइल साइलो की खोज की।

चीन एयरोस्पेस स्टडीज इंस्टीट्यूट के रोडरिक ली ने 12 अगस्त को इनर मंगोलिया में हैंगगिन बैनर में तीसरे साइलो क्षेत्र का खुलासा किया था। जबकि अन्य दो के समान ग्रिड लेआउट पर निर्माण कार्य मई के मध्य तक शुरू हो गया था। सैटेलाइट इमेजरी ने कुल 29 संभावित साइलो के साथ दो क्लस्टर दिखाए हैं, जिनमें से 13 में संवेदनशील निर्माण विवरण को कवर करने के लिए विशिष्ट Inflatable गुंबदों बनाए गए हैं।

ली ने अनुमान लगाया कि साइट में कम से कम 30-36 साइलो होंगे। युमेन और हमी की तुलना में हैंगगिन बैनर साइट के लाभ ग्राउंड-आधारित फाइबर-ऑप्टिक संचार नोड्स से इसकी काफी समानता है। ताइबाई काउंटी, बाओजी में PLARF के केंद्रीय वारहेड हैंडलिंग और भंडारण सुविधा के लिए इसकी दूरी भी कम है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83o6yw

अमरीका ने पहले ही किया था आगाह

जानकारी के अनुसार, DF-41 में प्रति मिसाइल छह से अधिक परमाणु हथियार शामिल होने की संभावना नहीं है। लेकिन, यदि प्रत्येक साइलो में DF-41 होता है, तो चीन की ICBM लॉंचरों की अनुमानित संख्या अमरीका द्वारा सक्रिय रूप से तैनात Minuteman-III ICBM के बराबर होगी। इसके अलावा, पीएलए के पास परमाणु मिसाइलें हैं जो पनडुब्बियों पर लोड है और सक्रिय है।

इन साइलो खोजों ने हाल के वर्षों में H-6 बमवर्षक और भविष्य के H-20 स्टील्थ बॉम्बर पर चीनी सामरिक परमाणु बलों के तेजी से विस्तार के बारे में अमरीकी सेना की ओर इशारा किया गया है। कई लोगों ने पेंटागन के आकलन पर संदेह किया, लेकिन इसके विवरण अच्छी तरह से और सही मायने में सही साबित हुए हैं।

:- चीन फिर कर रहा साजिश, सिक्किम और पूर्वी लद्दाख़ के पास बना रहा कंक्रीट के सैन्य शिविर

इस महीने की शुरुआत में हंट्सविले, अलबामा में मिसाइल रक्षा संगोष्ठी में अमरीकी सामरिक कमान (स्ट्रैटकॉम) के प्रमुख एडमिरल चार्ल्स ए. रिचर्ड ने चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था “उनके परमाणु और पारंपरिक बलों में विस्फोटक वृद्धि केवल वही हो सकती है जिसे मैं लुभावनी के रूप में वर्णित करता हूं। सच कहूं, तो ‘लुभावनी’ शब्द पर्याप्त नहीं हो सकता है।” बताया जा रहा है कि चाइना न्यूक्लियर इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन ग्रुप कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पिछले साल की तुलना में 2021 के पहले सात महीनों में सैन्य अनुबंधों में चार गुना की बढ़ोतरी की है। राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी ने 18 अगस्त को बताया कि उसे इस साल अब तक सैन्य अनुबंधों में CNY17.2 बिलियन (USD2.65 बिलियन) मिला है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83o1a9

Home / world / Asia / LAC पर चीन की नापाक चाल, खतरनाक हथियारों से लैस मिसाइलें तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो