scriptपाकिस्तान से खूब दोस्ती निभा रहा चीन, दिया अब तक का एडवांस्ड युद्धपोत | China sells most advanced warship to Pakistan 3 more to sail by 2021 | Patrika News
एशिया

पाकिस्तान से खूब दोस्ती निभा रहा चीन, दिया अब तक का एडवांस्ड युद्धपोत

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती खूब परवान चढ़ रही हैं। चीन ने पाकिस्तान को सबसे उन्नत युद्धपोत देकर इसे साबित भी कर दिया है। यह युद्धपोत चाइना स्टेट शिप बिल्डिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने तैयार किया है। चीन ने कहा कि यह हम दोनों की दोस्ती की सबसे बड़ी उपलब्धि है।
 

Nov 09, 2021 / 07:43 pm

Ashutosh Pathak

china.jpg
नई दिल्ली।

पाकिस्तान को उसके दोस्त चीन ने अब तक का सबसे बड़ा और उन्नत युद्धपोत निर्यात किया है। इसे पाकिस्तान और चीन के बीच गहराते सैन्य सहयोग की एक मिसाल के तौर पर देखा जा रहा है।
वहीं, चीन का सरकारी मीडिया इसे दोनों देशों के बीच दोस्ती में एक बड़ी उपलब्धि बता रहा है। इस युद्धपोत का निर्माण चाइना स्टेट शिप बिल्डिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने किया है। कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया है कि इस युद्धपोत को चीन के शंघाई में हुए एक समारोह में पाकिस्तानी नौसेना को हैंडओवर कर दिया गया है।
https://twitter.com/PakinChina_/status/1457696032226115593?ref_src=twsrc%5Etfw
पाकिस्तानी नौसेना ने चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स को बताया है कि टाइप-054A/P युद्धपोत का नाम पीएनएस तुगारिल रखा गया है। चीन पीएनएस तुगारिल जैसे ही चार और युद्धपोत पाकिस्तानी नौसेना के लिए तैयार कर रहा है। यह युद्धपोत तकनीकी रूप से उन्नत और अत्यधिक सक्षम प्लेटफॉर्म माना जाता है।
https://twitter.com/PakistanNavy?ref_src=twsrc%5Etfw
इस युद्धपोत पर निगरानी की व्यापक क्षमता के अलावा जमीन से जमीन, जमीन से हवा और पानी के नीचे से मिसाइल दाग़ने की क्षमता होती है। नेटो चीन की इस टाइप-054A युद्धपोत को जियांगकाई-II के कोडनेम से पहचानता है। इसे चीन के हुडोंग-जोंघुआ शिपयार्ड पर बनाया जाता है। यह अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर्स का मिलन है। इसे 2008 में पहली बार चीन की नौसेना में शामिल किया गया था।
यह भी पढ़ें
-

ईरान में सरकार से सवाल करना एक अखबार को पड़ा महंगा, अधिकारियों ने दफ्तर पर लगा दिया ताला

पाकिस्तानी नेवी ने अपने बयान में इसे आधुनिक आत्मरक्षा क्षमताओं से भरपूर, अत्याधुनिक युद्ध प्रबंधन और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लैस बताया है। नेवी ने अपने बयान में कहा और इस वजह से ये फ्रिगेट कई वाले माहौल में भी एक साथ कई नौसैनिक युद्ध अभियानों को अंजाम दे सकता है।

Home / world / Asia / पाकिस्तान से खूब दोस्ती निभा रहा चीन, दिया अब तक का एडवांस्ड युद्धपोत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो