scriptचीन का दावा: 2017 में लॉन्च करेगा बिना ड्राइवर वाली मैट्रो रेल | china to launch driverless metro Train line by 2017 | Patrika News
एशिया

चीन का दावा: 2017 में लॉन्च करेगा बिना ड्राइवर वाली मैट्रो रेल

दक्षिण पश्चिमी बीजिंग के यानफांग में बन रही यह मेट्रो लाइन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी

Aug 30, 2016 / 03:34 pm

Anil Kumar

driverless metro train

driverless metro train

बीजिंग। गूगल और टेस्ला जैसी कंपनिया जहां फिलहाल बिना ड्राइवर चलने वाली कारें बनाने में लगे हुए वहीं, चीन ने यह कहकर सबको चौंका दिया है जल्द ही वह बिना ड्राइवर वाली मेट्रो रेल शुरू करेगा। यह बिना ड्राइवर पहली मेट्रोल लाइन 2017 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। चीन के एक अखबार के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी बीजिंग के यानफांग में बन रही यह मेट्रो लाइन पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी।

ऐसी होगी ऑटोमैटेड मैट्रो प्रणाली
इस ट्रेन में प्रस्थान, दरवाजे खुलने और बंद होने से लेकर सफाई तक की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी। इस लाइन की ट्रेनों में केवल घरेलू तकनीक का उपयोग होगा। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने 2010 में अपनी ऑटोमैटिक मेट्रो प्रणाली का विकास शुरू कर दिया था।

ये है चीन का लक्ष्य
नई एयरपोर्ट लाइन समेत पेइचिंग मेट्रो की 5 लाइनों पर ऑटोमैटिक और बिना ड्राइवर वाली ट्रेनें दौड़ाने की योजना है। ऐसी उम्मीद है कि साल 2020 तक पेइचिंग मेट्रो का कुल 300 किलोमीटर, जबकि पूरे चीन का लगभग 1000 किलोमीटर रेलवे नेटवर्क ऑटोमैटिक हो जाएगा।

Home / world / Asia / चीन का दावा: 2017 में लॉन्च करेगा बिना ड्राइवर वाली मैट्रो रेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो