scriptचीन हादसा: मरने वालों की संख्या 19 हुई, 74 मीटर लंबी सुरंग में रेस्क्यू जारी | Chinese coal mine accident Death toll rises to 19 | Patrika News
एशिया

चीन हादसा: मरने वालों की संख्या 19 हुई, 74 मीटर लंबी सुरंग में रेस्क्यू जारी

शान्डोंग प्रांत में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ने की जानकारी मिल रही है।

Oct 29, 2018 / 01:17 pm

Shweta Singh

coal mine blast

Chhindwara assembly election-2018

जिनान। चीन के शान्डोंग प्रांत में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट में मरने वालों की संख्या बढ़ने की जानकारी मिल रही है। रिपोर्ट्स की माने तो अब तक मृतकों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है। एक समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, बचावकर्मियों ने रविवार की सुबह एक शव बरामद की। रविवार रात को भी उन्हें पांच शव मिले थे।

कुल 22 लोगों के फंसने की मिली थी जानकारी

आपको बता दें कि ये दुर्घटना 20 अक्टूबर को युनचेंग काउंटी में लोंगयुन कोल माइनिग की खदान में हुई थी। कोयला खदान की चट्टान में विस्फोट होने के बाद यहां की 74 मीटर गहरी सुरंग के दोनों सिरे बंद हो गए थे। उस वक्त इस खदान में कुल 22 लोगों के फंसने की जानकारी मिली थी। हालांकि अब तक केवल एक श्रमिक को ही जीवित बचाया जा सका है।

74 मीटर में से 55 मीटर सुरंग की जा चुकी है साफ

रिपोर्ट का कहना है कि बचावकर्मी अब तक 74 मीटर में से 55 मीटर सुरंग को साफ कर चुके हैं। फिलहाल रेस्क्यू टीम अंदर फंसे हुए दो और खनिकों की खोज एवं बचाव के लिए बाकी की बची 19 मीटर सुरंग तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं। दुर्घटना की जानकारी मिलते ही घायल लोगों को बचाने और फंसे हुए खनिकों की तलाश करने के लिए चिकित्सा श्रमिकों और अग्निशामक सहित 170 से अधिक बचावकर्ता भेजे गए थे।

अगस्त में भी विस्फोट के कारण हुई थी 13 खनिक की मौत

गौरतलब है कि इससे पहले अगस्त में भी दक्षिणी चीन में एक खदान विस्फोट में 13 खनिक मारे गए थे। बता दें कि चट्टानों मेंविस्फोट दुर्घटनाएं अक्सर खनन के कारण चट्टानों में हुए फ्रैक्चर के कारण होती हैं। हालांकि हाल के वर्षों में कोयले की खानों में मौतों की संख्या में कमी आई है। बता दें कि दुनिया के सबसे बड़ा कोयले उत्पादक, चीन में खनन दुर्घटनाएं आम हैं।

Home / world / Asia / चीन हादसा: मरने वालों की संख्या 19 हुई, 74 मीटर लंबी सुरंग में रेस्क्यू जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो