scriptगाजा पट्टी में प्रदर्शनकारियों और इजरायली सेना के बीच झड़प, एक की मौत, 220 घायल | Clashes between protesters and Israeli army in Gaza, 220 injured | Patrika News
एशिया

गाजा पट्टी में प्रदर्शनकारियों और इजरायली सेना के बीच झड़प, एक की मौत, 220 घायल

दक्षिणी गाजा पट्टी में प्रदर्शनकारियों और सेना के बीच झड़प में 220 लोग घायल हो गए हैं।

नई दिल्लीAug 04, 2018 / 07:33 pm

mangal yadav

file pic

गाजा पट्टी में प्रदर्शनकारियों और इजरायली सेना के बीच झड़प, एक की मौत, 220 घायल

जेरूसलम। इजरायली सेना ने शुक्रवार को दक्षिणी गाजा पट्टी में हमास सैन्य चौकी को तबाह कर दिया। इजरायली सुरक्षा बल (आईडीएफ) द्वारा जारी बयान में यह बात कही गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिणी गाजा से इजरायल में कई फिलिस्तीनियों द्वारा घुसपैठ के बाद आईडीएफ टैंक से यह हमला किया गया। घुसपैठियों ने सीमा बाड़े इलाके में बम और विस्फोटक उपकरण फेंका था। सेना के मुताबिक, गाजापट्टी की सीमा से सटी पांच जगहों पर शुक्रवार को करीब आठ हजार फिलीस्तीनी एकत्र हुए और तोड़फोड़ का प्रयास किया।
झड़प में एक की मौत, 220 घायल
इजरायली मीडिया ने गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि गाजापट्टी सीमा पर भिड़ंत के दौरान 25 वर्षीय एक फिलीस्तीनी की मौत हो गई जबकि 220 से ज्यादा घायल हुए। इन घायलों में कई लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। प्रदर्शनकारियों के साथ झड़प में इजरायली सैनिकों के घायल होने की खबर नहीं है। फिलहाल मौके पर तनाव की स्थिति बनी हुई है।

मई में भी प्रदर्शनकारियों से हुई थी झड़प
इसी साल चार मई को पूर्वी गाजापट्टी और इजरायल की सीमा के पास प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच झड़प में करीब 170 लोग घायल हो गए थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा था कि जुमे की नमाज के बाद हजारों की संख्या में लोग सीमा की ओर जुटने लगे। इजरायली सैनिकों ने लाउडस्पीकर्स से प्रदर्शनकारियों को लौट जाने की चेतावनी दी लेकिन वापस नहीं लौटने पर फायरिंग कर दी थी। इसके बाद से अक्सर यहां पर हर शुक्रवार को नवाज पढ़ने के बाद प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच झड़प होती रही है।

इजरायली सैनिकों को थप्पड़ मारने वाली लड़की रिहा
इससे पहले अभी हाल में ही इजरायली सैनिकों पर हमला करने की दोषी फिलिस्तीनी लड़की अहेद तमीमी को आठ महीने कारावास में बंद रखने के बाद रिहा किया गया था। फिलिस्तीनी नागरिकों ने अहेद (17) को ‘इजरायली कब्जे के खिलाफ विरोध का प्रतीक’ बताया था। अहेद तमीमी को 2017 में दिसंबर में वेस्ट बैंक में नबी सालेह गांव में गिरफ्तार किया गया था।

Home / world / Asia / गाजा पट्टी में प्रदर्शनकारियों और इजरायली सेना के बीच झड़प, एक की मौत, 220 घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो