scriptCoronavirus: December तक आ सकती है China का Corona Vaccine, इतनी होगी कीमत | Coronavirus: China's Corona Vaccine may come till December, will be so priced | Patrika News
एशिया

Coronavirus: December तक आ सकती है China का Corona Vaccine, इतनी होगी कीमत

HIGHLIGHTS

चीन ( China ) की ओर से बनाए जा रहे कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) का इस साल के आखिर तक बाजार में आने की संभावना है।
अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाली इस वैक्सीन की कीमत करीब 10 हजार रुपये से ज्यादा (1000 युआन) होगी।

Aug 18, 2020 / 06:59 pm

Anil Kumar

corona vaccine

बीजिंग। पूरी दुनिया कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) से जूझ रही है और इस वायरस ने अब तक पूरी दुनिया में 7.7 लाख से अधिक लोगों की जान ले ली है, जबकि 2.10 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस महामारी से लड़ने के लिए कई देशों में वैक्सीन बनाने पर शोध किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस साल के अंत या 2021 के शुरुआती महीनों में कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बाजार में आ सकता है।

इस बीच चीन और रूस ने अपने-अपने देश में बने कोरोना वैक्सीन का पंजीकरण ( Corona Vaccine Registration ) करा लिया है। हालांकि अभी तीसरे चरण का ट्रायल बाकी है। चीन की ओर से बनाए जा रहे कोरोना वैक्सीन का इस साल के आखिर तक बाजार में आने की संभावना है।

Corona Vaccine के फेज-3 का Clinical Trial को Pakistan ने दी मंजूरी

दरअसल, चीन की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को एक रिपोर्ट में बताया है कि इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन बाजार में आ जाएगी। रिपोर्ट में वैक्सीन की कीमत ( Price Of CoronaVaccine ) को लेकर भी खुलासा किया गया है। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर वैक्सीन की कीमत को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाली इस वैक्सीन की कीमत करीब 10 हजार रुपये से ज्यादा (1000 युआन) होगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vmo37

इतने रुपये होगी वैक्सीन की कीमत

आपको बता दें कि द गुआंगमिंग डेली ने चाइना नेशनल फार्मास्यूटिक ग्रुप ( सिनोफार्म ) के ग्रुप चेयरपर्सन लियू जिंगझेन ( Chairperson Liu Jingzhen ) के हवाले से बताया है कि तीसरे चरण के क्लीनिकल (मान) ट्रायल और आवश्यक मार्केटिंग की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी करने कर ली जाएगी। उसके बाद एक यूनिट वैक्सीन का उत्पादन ( Production Of Corona Vaccine ) शुरू किया जाएगा।

उन्होंने इस वैक्सीन की कीमत को लेकर कहा है कि आम लोगों को वैक्सीन मिल सके, इसके लिए बहुत ही कम कीमत पर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि वैक्सीन के एक खुराक की कीमत कुछ सौ युआन और दो खुराक की कीमत 1 हजार युआन से कम होगी।

Russia Corona Vaccine को लेकर हंगामे के बीच Philippines में होगा Sputnik-V के तीसरे फेज का ट्रायल

बता दें कि बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स और वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स (सिनोफार्म यूनिट, चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप की सहायक कंपनी) ने इस वैक्सीन का संयुक्त रूप से तैयार किया है। मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सिनोफार्म संयुक्त अरब अमीरात ( United Arab Emirates ) में तीसरे चरण में वैक्सीन का परीक्षण कर रही है और ऐसी उम्मीद है कि इसके लिए करीब 15 हजार लोगों को लिया जाएगा। लियू ने कहा कि चीन में सभी 140 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की जरूरत नहीं है।

Home / world / Asia / Coronavirus: December तक आ सकती है China का Corona Vaccine, इतनी होगी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो