scriptकोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों से परेशान WHO, कहा- गलत सूचना से बढ़ रहीं हैं डॉक्टरों की मुश्किलें | Coronavirus Outbreak WHO concern over Fake news | Patrika News
एशिया

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों से परेशान WHO, कहा- गलत सूचना से बढ़ रहीं हैं डॉक्टरों की मुश्किलें

WHO ने कहा आम लोगों में भय और भ्रम का बढ़ रहा प्रसार-प्रचार
महामारी से जुड़ी गलत सूचना तलाश करने की कोशिश में WHO

नई दिल्लीFeb 10, 2020 / 11:43 am

Shweta Singh

WHO hoax on Coronavirus

बीजिंग। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस ने नोवल कोरोना वायरस निमोनिया को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया से जुड़ी गलत सूचना चिकित्सकों के काम में ज्यादा मुश्किलें पैदा करेंगी। इसके साथ ही आम लोगों में भय व भ्रम का प्रसार-प्रचार होगा।

महामारी से जुड़ी गलत सूचना तलाश करने की कोशिश

महानिदेशक ने कहा कि इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन हर स्तर पर महामारी से जुड़ी गलत सूचनाओं से लड़ने पर बल देगा। ट्रेडोस ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO महामारी सूचना नेटवर्क का प्रयोग करके आदान-प्रदान और महामारी अफवाह प्रबंध दल के माध्यम से सक्रिय रूप से महामारी से जुड़ी गलत सूचना तलाश रहा है।

इस तरह से लगेगा विराम

दूसरे, महामारी अफवाह प्रबंध दल WHO के मीडिया विभाग के साथ सहयोग करके ज्यादा व्यापक लोगों को महामारी से जुड़ी सूचना दे रहा है। उन में WHO की वेबसाइट, सामाजिक तरीके और मीडिया पर अफवाह का खंडन कार्यक्रम जारी है, और विशेषज्ञ लाइव प्रसारण में संबंधित सवालों का जवाब देंगे। तीसरे, विश्व स्वास्थ्य संगठन सर्च इंजन व सोशल मीडिया आदि कंपनियों के साथ सहयोग करके उन्हें गलत सूचनाओं को हटाने और विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसे विश्वसनीय स्रोत से आई सही सूचना का प्रसार-प्रचार करने का आग्रह किया।

Home / world / Asia / कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहों से परेशान WHO, कहा- गलत सूचना से बढ़ रहीं हैं डॉक्टरों की मुश्किलें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो