scriptदलाई लामा के उत्तराधिकारी को लेकर चीन ने दोहराया दावा, कहा-बिना मर्जी से नहीं होगा चुनाव | Dalai Lama successor cannot be chose by own: China | Patrika News
एशिया

दलाई लामा के उत्तराधिकारी को लेकर चीन ने दोहराया दावा, कहा-बिना मर्जी से नहीं होगा चुनाव

चीन ने कहा कि दलाई लामा और अन्य बौद्धों को चिंग राजवंश के समय से ही उसकी केंद्र सरकार मंजूरी देती आई है।

नई दिल्लीMay 21, 2021 / 08:37 pm

Mohit Saxena

dalai lama

dalai lama

बीजिंग। चीन ने एक बार फिर दोहराया है कि 14वें दलाई लामा के उत्तराधिकारी का चुनाव वही करेगा। ड्रैगन ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया है कि अगर दलाई लामा खुद या उनके अनुयायी उत्तराधिकारी का चुनाव करते हैं तो बीजिंग उन्हें मान्यता नहीं देने वाला है। चीन की सरकार ने श्वेत पत्र जारी कर दावा किया है कि दलाई लामा और अन्य बौद्धों को चिंग राजवंश के समय से ही उसकी केंद्र सरकार मंजूरी देती आई है।

यह भी पढ़ें

भारत को रूस से अक्टूबर-दिसंबर मेें मिलेगा एस-400 मिसाइल सिस्टम

तिब्बत में व्यवस्था को बहाल किया

चीन की ओर से जारी सरकारी दस्तावेज में ऐतिहासिक तथ्य भी शामिल किए गए हैं। उसने जोर दिया है कि तिब्बत प्राचीन समय से उसका अभिन्न अंग रहा है। दस्तावेज में लिखा है, साल 1793 से गोरखा घुसपैठियों को खदेड़कर चिंग सरकार ने तिब्बत में व्यवस्था को बहाल किया और तिब्बत में बेहतर शासन व्यवस्था के लिए शाही रूप से स्वीकृत अध्यादेश जारी किया।
यह भी पढ़ें

पाकिस्‍तानी सांसद का बेतुका बयान, कहा-फलस्‍तीन और कश्‍मीर की आजादी के लिए परमाणु बम का इस्तेमाल हो

गौरतलब है कि चीन में सन् 1644 से 1911 तक चिंग राजवंश था। 14वें यानी मौजूदा दलाई लामा अब 85 वर्ष के हो चुके हैं। वह सन् 1959 में तिब्बत में चीन की कार्रवाई के बाद यहां से निकलकर भारत आ गए थे। भारत में उनको राजनीतिक शरण मिली थी दी थी। इसके बाद से अब तक वह हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में रहते आए हैं।

Home / world / Asia / दलाई लामा के उत्तराधिकारी को लेकर चीन ने दोहराया दावा, कहा-बिना मर्जी से नहीं होगा चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो