scriptभारत ही नहीं एशिया के इन देशों में भी आए भूकंप के तगड़े झटके | Earthquake shakes asian countries north india pakistan and afghanistan | Patrika News
एशिया

भारत ही नहीं एशिया के इन देशों में भी आए भूकंप के तगड़े झटके

वहीं भारत में आए भूकंप में सबसे तेज झटके उत्तर भारत के दिल्ली-एनसीआर और कश्मीर के पूंछ जिले में महसूस किए गए।

Feb 02, 2019 / 07:12 pm

Shweta Singh

Earthquake shakes asian countries north india pakistan and afghanistan

भारत ही नहीं एशिया के इन देशों में भी आए भूकंप के तगड़े झटके

इस्लामाबाद। एशिया के कई हिस्सों में शनिवार की शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। ये झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और उत्तर भारत के कई इलाकों में महसूस किए गए। पाकिस्तान मौसम विभाग के मुताबिक वहां के करीब 5:34 मिनट पर भूकंप आया। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 नापी गई। वहीं भारत में आए भूकंप में सबसे तेज झटके उत्तर भारत के दिल्ली-एनसीआर और कश्मीर के पूंछ जिले में महसूस किए गए।

हिंदू कुश भूकंप का केंद्र

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इस भूकंप का केंद्र हिंदू कुश था, जिस पर्वत की श्रृंखला अफगान-पाक सीमा में फैली है। आपको बता दें कि इससे पहले इंडोनेशिया के पश्चिम सुमात्रा में शनिवार को रिक्टर पैमाने पर छह की तीव्रता वाला भूकंप आया। हालांकि वहां सुनामी की कोई चेतावनी नहीं जारी की गई। अधिकारियों ने यहां कहा कि किसी भी प्रकार के जान-माल की तत्काल कोई खबर नहीं है। एक समाचार एजेंसी में एक अधिकारी के हवाले छपी रिपोर्ट के भूकंप का केंद्र मेंतावई द्वीप से 117 किलोमीटर दक्षिणपूर्व रिकॉर्ड किया गया, जो कि समुद्र तल से 17 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

अमरीका में भी भूकंप

इससे 24 मिनट पहले ही प्रांत 5.3 तीव्रता वाले भूकंप से थर्रा गया था, जो कि 10 किलोमीटर की गहराई में आया था। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया कि केपुलौनान मेंतावई जिले के उपजिले सिकाकाप में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हालांकि शुरुआती वक्त में किसी भी प्रकार के जान-माल की कोई खबर नहीं है। वहीं, शुक्रवार की देर रात अमरीका ग्वाटेमाला और मेक्सिको में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

Home / world / Asia / भारत ही नहीं एशिया के इन देशों में भी आए भूकंप के तगड़े झटके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो