scriptFATF की बैठक आज से शुरू, क्या पाकिस्तान को बचा पाएंगे चीन-तुर्की या हो जाएगा ब्लैकलिस्ट | FATF Meeting to decide fate of Pakistan on terrorism | Patrika News
एशिया

FATF की बैठक आज से शुरू, क्या पाकिस्तान को बचा पाएंगे चीन-तुर्की या हो जाएगा ब्लैकलिस्ट

40 में से 32 मापदंडों में फेल रहा है पाकिस्तान
चीन और तुर्की से लगाए बैठा है उम्मीदें

Oct 13, 2019 / 01:44 pm

Shweta Singh

Pakistan FATF

File Photo

इस्लामाबाद। पेरिस में रविवार से फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठकें शुरू हो रही हैं। इसमें यह आकलन किया जाएगा कि इस्लामाबाद ने वैश्विक निगरानी के तहत आतंकी वित्तपोषण (टेरर फंडिंग) और धन शोधन (मनी लॉन्डरिंग) को रोकने के लिए कदम उठाया है या नहीं। फिलहाल, पाकिस्तान की किस्मत अधर में लटकी हुई है।

अक्टूबर तक का दिया था समय

अगर FATF पाती है कि पाकिस्तान को अक्टूबर तक जो कदम उठाने के लिए कहा गया है, उसमें उसने ढिलाई बरती है तो वह देश को ‘ब्लैक लिस्ट’ में डाल सकती है। इसका मतलब यह होगा कि उसे IMF और विश्व बैंक जैसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से कर्ज और सहायता नहीं मिल सकेगी। आपको बता दें कि पाकिस्तान पहले से ही ‘ग्रे लिस्ट’ (वॉच लिस्ट) में है और FATF ने धन शोधन और आतंक के वित्तपोषण के खिलाफ कार्रवाई पूरी करने के लिए उसे अक्टूबर तक का समय दिया है।

13-18 अक्टूबर तक चलेंगी बैठकें

वैश्विक निकाय में वर्तमान में 37 देश और दो क्षेत्रीय संगठन शामिल हैं, जो दुनिया भर के अधिकांश प्रमुख वित्तीय केंद्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसकी रविवार से 18 अक्टूबर तक पेरिस में प्लेनरी और वर्किंग ग्रुप की बैठकें होंगी। वर्तमान में, चीन FATF का अध्यक्ष है, जो नई तकनीकों के धन शोधन और आतंकवादी वित्तपोषण के जोखिमों को कम करने के लिए काम कर रहा है।

40 में से 32 मापदंडों में विफल रहा है पाकिस्तान

FATF की मुख्य बैठक के लिए वस्तुत: जोर देते हुए 23 अगस्त को विश्व निकाय के एशिया-पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) ने पाकिस्तान से नाखुशी व्यक्त करते हुए कहा था कि यह आतंक के वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग के खिलाफ कार्रवाई को लेकर आवश्यक 40 में से 32 मापदंडों में विफल रहा है। पाकिस्तान हालांकि, चीन, मलेशिया और तुर्की की मदद से ‘ब्लैक लिस्ट’ में आने से बच सकता है, लेकिन आतंकवाद से लड़ने के मामले में उसका रिकॉर्ड इसे ‘ग्रे लिस्ट’ से हटाने में मददगार साबित नहीं होगा।

Home / world / Asia / FATF की बैठक आज से शुरू, क्या पाकिस्तान को बचा पाएंगे चीन-तुर्की या हो जाएगा ब्लैकलिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो