इंडोनेशिया में खोली गई पहली हिंदू यूनिवर्सिटी 'सुग्रीव’

  • सुग्रीव यूनिवर्सिटी बाली ( Bali ) के डेनपासार ( Denpasar ) में स्थित है
  • हिंदू धर्म स्टेट इंस्टीट्यूट ( IHDN ) को देश की पहली हिंदू स्टेट यूनिवर्सिटी ( Hindu State University ) बनाया गया

By: Anil Kumar

Updated: 05 Feb 2020, 08:25 AM IST

जकार्ता। धर्म को लेकर भारत ( India ) में काफी सियासत होती है। हर दिन हिन्दू-मुस्लिम ( Hindu-Muslim Community ) को लेकर कई मामले देखने-सुनने को मिलता है। लेकिन इंडोनेशिया ( Indonesia ) ने एक मिशाल कायम की है।

इंडोनेशिया में देश की पहली हिन्दू यूनिवर्सिटी ( First Hindu University ) खोली गई है। इस विश्वविद्यालय का नाम सुग्रीव ( Sugriva University ) रखा गया है। यह यूनिवर्सिटी बाली ( Bali ) के डेनपासार ( Denpasar ) में स्थित है।

इंडोनेशिया: समलैंगिक संबंध और शादी से पहले सेक्स पर दंड देने वाले विधेयक पर लगी रोक

दरअसल, राष्ट्रपति जोको विडोडो ( Joko Widodo ) 'जोकोवी' ने एक प्रेजिडेंशियल रेगुलेशन ( Presidential Regulation ) के तहत हिंदू धर्म स्टेट इंस्टीट्यूट ( IHDN ) को देश की पहली हिंदू स्टेट यूनिवर्सिटी ( Hindu State University ) बना दिया है। इस रेगुलेशन में कहा गया है कि नई यूनिवर्सिटी का नाम आई गुस्ती बागस सुग्रीव स्टेट हिंदू यूनिवर्सिटी ( UHN ) रखा गया है।

1993 में स्टेट अकादमी के तौर पर शुरू हुआ था इंस्टीट्यूट

बता दें कि 1993 में हिंदू धर्म के अध्यापन के लिए एक स्टेट अकादमी के तौर पर यह इंस्टीट्यूट शुरू हुआ था। 1999 में इस इंस्टीट्यूट को हिंदू रिलीजन स्टेट कॉलेज में बदला गया। इसके बाद 2004 में IHDN में बदला गया।

इस यूनिवर्सिटी में 'एडमिनिस्टर हिंदू हायर ऐजुकेशन प्रोग्राम' के साथ-साथ 'हिंदू हायर ऐजुकेशन प्रोग्राम को सपॉर्ट करने वाले' दूसरे हायर ऐजुकेशन प्रोग्राम भी पढ़ाए जाएंगे।

मालूम हो कि बीते सप्ताह नियम लागू किया गया था, जिसमें सभी मौजूदा IHDN विद्यार्थियों को UHN में बदला गया और इंस्टीट्यूट के सभी प्रॉपर्टी और कर्मचारियों को भी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर कर दिया गया।

हिन्दू मान्यताओं के लिए एतिहासिक पल

बीते शुक्रवार को इंस्टीट्यूट की ऑफिशल वेबसाइट पर IHDN के रेक्टर ने कहा कि इंस्टीट्यूट के स्टेटस में एक नए रेगुलेशन के जरिए बदलाव किया गया है और अब सिर्फ केंद्र सरकार के हैंडओवर करने का इंतजार है।

इंडोनेशिया 2024 तक बदल देगा अपनी राजधानी, समुद्र में डूब रहा है जकार्ता

उन्होने कहा कि इंडोनेशिया में हिंदू मान्यताओं के लिहाज से यह ऐतिहासिक पल है। इस फैसले से स्पष्ट है कि राष्ट्रपति जोकोवी ने बाली में हिंदू ऐजुकेशन संस्थानों पर विशेष ध्यान दिया है।

आपको बता दें कि इंडोनेशिया आबादी के लिहाज से दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है। लेकिन इसके बावजूद भी वहां पर हिन्दू धर्म को लेकर काफी कुछ देखने को मिलता है। ऐसा माना जाता है कि इंडोनेशिया अपनी पहचान रामायण काल से भारत के साथ जोड़ता है। रामायण में भी इंडोनेशिया के कई ऐसे जगहों का जिक्र है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned