scriptइंडोनेशिया: समलैंगिक संबंध और शादी से पहले सेक्स पर दंड देने वाले विधेयक पर लगी रोक | Indonesia: Punishment bills not passed on gay and premarital sex' | Patrika News

इंडोनेशिया: समलैंगिक संबंध और शादी से पहले सेक्स पर दंड देने वाले विधेयक पर लगी रोक

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2019 09:15:06 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इंडोनेशिया सहित कुछ देशों में गे सेक्स के लिए कोड़े मारने की सजा का प्रावधान है
दुनिया के 72 देशों में समलैंगिक संबंध अभी भी अपराध की श्रेणी में हैं

joko.jpeg

जकार्ता। समलैंगिक संबंधों को मान्यता देने को लेकर पूरी दुनिया में विरोध प्रदर्शन होने के बाद कई देशों ने इसे स्वीकार करते हुए मान्यता दी है। लेकिन सबसे बड़े मुस्लिम देश इंडोनेशिया में समलैंगिक सेक्स और शादी से पहले यौन संबंधों को गैर कानूनी करार दिए जाने के लिए संसद में एक बिल पेस किया गया।

हालांकि आम लोगों में इस विधेयक को लेकर भारी आक्रोश देखते हुए सरकार ने फौरन इस विधेयक को वापस ले लिया। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जनता के भारी विरोध को देखते हुए कहा है कि वे फिलहाल इस विधेयक को पारित नहीं कराएंगे।

विडोडो ने कहा कि समलैंगिक संबंध और शादी से पहले यौन शोषण को अपराध बनाने वाले कानून को पारित करने के लिए व्यापक समीक्षा की जरूरत है। उन्होंने संसद से कहा कि व्यापक चर्चा व समीक्षा के बिना इसे पारित न किया जाए।

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला पहला देश बना ताइवान, संसद ने पास किया कानून

 

बता दें कि यदि यह विधेयक पारित हो जाता तो इंडोनेशिया के लाखों लोग इससे प्रभावित होते, जिसमें समलैंगिक जोड़े भी शामिल हैं। इस विधेयक के मुताबिक, विवाहेत्तर (विवाह से पहले) संबंध बनाने या किसी तरह का अफेयर रखने या समलैंगिक सेक्स करने पर जेल जाने का प्रावधान है।

मालूम हो कि साल 2017 में जारी हुई इंटरनेशनल लेस्बियन, गे, बाइसेक्शुअल, ट्रांस एंड इंटरसेक्स एसोसिएशन ( LGBTQ ) की रिपोर्ट में कहा गया था कि- दुनिया के 72 देशों में समलैंगिक संबंध अभी भी अपराध की श्रेणी में हैं।

इनमें से 45 देशों में महिलाओं के बीच के यौन संबंधों को गैर कानूनी करार दिया गया था। मौजूदा समय में इंडोनेशिया सहित कुछ देशों में गे सेक्स के लिए कोड़े मारने की सजा का प्रावधान है।

gay-raid.jpg

ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी किया

राष्ट्रपति विडोडो ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि इस विधेयक को लेकर देश के कई समूहों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है, जिसे सुनने के बाद मैंने इस पर फिर से विचार करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में न्याय मंत्री से कहा गया है कि वे संसद को मेरी राय से अवगत कराएं और संसद के मौजूदा सत्र में इस विधेयक को पारित न करें।

इंडोनेशियों में औपनिवेशिका काल से ही समलैंगिकता को लेकर कानून है जो अब तक चला आ रहा है, लेकिन इसे बदलने को लेकर कई बार मांग उठी।

अफ्रीकी देश अंगोला ने 44 साल बाद लागू की नई दंड संहिता, समलैंगिक संबंधों को बताया वैध

इसी कड़ी में 2018 में भी एक बिल पेस किया गया था, लेकिन भारी विरोध के बाद नहीं हो सका था। अब एक बार फिर से नए कानून के प्रावधानों को लेकर आपत्ति जताई गई है और इस बार भी पारित नहीं हो सका।

इंडोनेशिया में समलैंगिकता को गैर कानूनी बनाने की दिशा में कानून बनाए जाने के खिलाफ भारी विरोध को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि यह विधेयक अविवाहित विदेशी पर्यटकों के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है, लिहाजा मौजूदा समय में यात्रा करने से बचें।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो