हांगकांग प्रोटेस्ट के खिलाफ अफवाह फैलाने वाले 200 यूट्यूब चैनल निष्क्रिय, चीन के थे सभी अकाउंट

हांगकांग प्रोटेस्ट के खिलाफ अफवाह फैलाने वाले 200 यूट्यूब चैनल निष्क्रिय, चीन के थे सभी अकाउंट

Shweta Singh | Updated: 23 Aug 2019, 05:46:25 PM (IST) एशिया

  • गूगल ने की बड़ी कार्रवाई, 210 यूट्यूब चैनलों को बंद
  • चीन समर्थित चैनल हांगकांग के खिलाफ फैला रहे थे अफवाह

सैन फ्रांसिस्को। गूगल ने एक बड़ी कार्रवाई के तहत चीन समर्थित 210 यूट्यूब चैनलों को बंद कर दिया है। जानकारी मिल रही है कि इन चैनलों में चीन की ओर से यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा था कि हांगकांग में प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच आपस में कलह है।

फैलाई जा रही थी हांगकांग में चल रहे विरोध पर अफवाह

दरअसल, इस टेक दिग्गज कंपनी को यह पता चला कि ये यूट्यूब अकाउंट हांगकांग में चल रहे विरोध से संबंधित वीडियो अपलोड करते समय समन्वित तरीके से व्यवहार करते हैं। गूगल सिक्योरिटी में थ्रेट एनालिसिस ग्रुप के शेन हंटले ने गुरुवार को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'यह खोज फेसबुक और ट्विटर द्वारा घोषित चीन से संबंधित हालिया टिप्पणियों और कार्यो के मद्देनजर की गई।'

गूगल के सामने हुआ ये खुलासा

गूगल को पता चला कि इसके लिए वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPNS) और दूसरे तरीकों से इन खातों की उत्पत्ति को छिपाने की कोशिशें की जा रही हैं। कंपनी ने कहा, 'प्रत्येक माह, थ्रेट एनालिसिस ग्रुप हमारे यूजर्स को उनके खातों में घुसपैठ करने के लिए सरकार समर्थित हमलावरों या अन्य अवैध अभिनेताओं के प्रयासों के बारे में चार हजार से अधिक चेतावनी भेजता है।'

ट्विटर और फेसबुक ने भी कार्रवाई

गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में हांगकांग में लोकतंत्र समर्थत विरोध प्रदर्शनों में तेजी देखने को मिली। ट्विटर और फेसबुक ने ऐसे कई खातों को निलंबित कर दिया, जो चीनी सरकार के प्रभाव अभियान का हिस्सा थे और प्रदर्शनों पर निशाना साधने का प्रयास कर रहे थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned