scriptहांगकांग यूनिवर्सिटी में 11 दिन के विरोध-प्रदर्शन के बाद परिसर में पहुंची पुलिस | Hong Kong police enter university 11 days after siege | Patrika News
एशिया

हांगकांग यूनिवर्सिटी में 11 दिन के विरोध-प्रदर्शन के बाद परिसर में पहुंची पुलिस

चीनी सरकार के खिलाफ हांगकांग यूनिवर्सिटी में लगातार कई दिनों से हो रहा है प्रदर्शन
प्रदर्शनकारी यूनिवर्सिटी में बीते 11 दिनों से कर रहे हैं प्रदर्शन

नई दिल्लीNov 28, 2019 / 10:55 pm

Anil Kumar

hong_kong.jpeg

हांगकांग। चीनी सरकार के खिलाफ विरोध हांगकांग में बढ़ते विरोध प्रदर्शन के बीच हांगकांग पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी में पुलिस ने 11 दिनों की घेराबंदी के बाद गुरुवार को प्रवेश किया।

परिसर में पुलिस का अभिवादन मोलोटोव कॉकटेल (ज्वलनशील पदार्थ), फर्नीचर से बने बैरिकेड, मास्क, हेलमेट, छतरियां, बैकपैक्स और एक गंदे वातावरण के साथ हुआ।

अमरीका: ट्रंप ने हांगकांग विधेयक पर कर दिए हस्ताक्षर, चीन ने दी जवाबी कार्रवाई की धमकी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 18 नवंबर को उग्र प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई, जिसके बाद कैंपस ने लड़ाई के लिए ग्राउंड जीरो का काम किया। हालांकि, यह अब सर्वनाशक स्थिति की तरह प्रतित होता है, जहां जीवन रूक सा गया है।

अंदर छात्र एक असली लड़ाई के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने रेलिंग में फैंकने के लिए गमले, ईंटें और पत्थरों को जमा कर के रखा है। इतना ही नहीं, उनके पास बोतलों के साथ मोलोटोव कॉकटेल फैक्ट्री का जखीरा, केमिकल और पेट्रोल है।

यूनिवर्सिटी में छात्रों का प्रदर्शन जारी

प्रदर्शनकारियों ने कैटापुल्ट्स (एक प्रकार का लकड़ी का हथियार) का निर्माण किया है और सभी प्रवेशद्वारों पर बैरिकेड्स बनाने के लिए विश्वविद्यालय के फर्नीचरों को भी तोड़ दिया है।

परिसर में हर जगह कपड़े, खाद्य आपूर्ति और यहां तक कि आधे-अधूरे इंस्टेंट सूप पैकेट के ढेर देखे जा सकते हैं। अभी भी ऐसा माना जा रहा है कि यहां लगभग 20 कट्टरपंथी प्रदर्शनकारी हो सकते हैं। इस बात की संभावनाएं बेहद कम है कि वे यहां से भाग गए हो।

Video: हांगकांग में छात्रों के प्रदर्शन का तीसरा दिन, गतिरोध के बीच कई ने किया सरेंडर

सुबह 8 बजे (स्थानीय समय अनुसार) सादी वर्दी में केवल पुलिस वेस्ट ऊपर से पहने पुलिसकर्मियों ने परिसर में प्रवेश किया। इस दौरान एक अग्निशमन की टीम भी मौके पर मौजूद रही ताकि छात्रों द्वारा प्रयोगशाला से चुराए हुए विस्फोटक केमिकल, पेट्रोल बम जैसे वस्तु के प्रयोग के बाद स्थिति में नियंत्रण लाया जा सके।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Asia / हांगकांग यूनिवर्सिटी में 11 दिन के विरोध-प्रदर्शन के बाद परिसर में पहुंची पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो