scriptपाकिस्तान इलेक्शन 2018: इमरान खान की आंधी में उड़े कई दिग्गज, शाहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो हारे | Imran Khan Wave seen in Pakistan election | Patrika News

पाकिस्तान इलेक्शन 2018: इमरान खान की आंधी में उड़े कई दिग्गज, शाहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो हारे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2018 08:56:24 am

पाकिस्तान के नेशनल असेम्बली की 272 सीटों में 267 सीटों के रुझान अबतक सामने आए हैं। अभी तक आए रुझानों में इमरान की पीटीआई 121, पीएमएल नवाज 58 और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 35 सीटों पर आगे चल रही है, या जीत चुकी हैं।

Pakistan election

पाकिस्तान इलेक्शन 2018 : इमरान खान की आंधी में उड़े कई दिग्गज, शाहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो हारे

लाहौर। पाकिस्तान में चुनाव परिणाम आने शुरू हो गए हैं। इन चुनावों के लिए मतदान केंद्रों बुधवार पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहा। जैसे कि कयास लगाए जा रहे थे, पाकिस्तान में बुधवार को हुए आम चुनाव में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान सत्ता में आते दिख रहे हैं। बुधवार शाम मतदान समापत होते ही पूरे देश में वोटों की गिनती शुरू हो गई थे। देर रात तक आये पहले रुझानों से यह साफ़ हो गया था कि पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। हालांकि पाकिस्तान में हंग असेम्बली बनती हुई दिखाई दे रही है।
पाकिस्तान चुनाव: इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ सबसे बड़ी पार्टी, हंग असेम्बली के आसार

क्या कहते हैं रूझान

पाकिस्तान के नेशनल असेम्बली की 272 सीटों में 267 सीटों के रुझान अबतक सामने आए हैं। अभी तक आए रुझानों में इमरान की पीटीआई 121, पीएमएल नवाज 58 और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी 35 सीटों पर आगे चल रही है, या जीत चुकी हैं। इसके अलावा 50 सीटों पर अन्य उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।
दिग्गज हुए ढ़ेर

पाकिस्तान चुनावों में कई उलटफेर देखने को मिले हैं। पीएमएल नवाज के शहबाज शरीफ, पीपुल्स पार्टी के बिलावल भुट्टो, मुताहिदा मजलस ए अलम के फजल उर रहमान, जमात ए इस्लामी के सिराज उल हक चुनाव हार गए हैं।इसे पाकिस्तान चुनावों में एक बड़ा उलटफेर माना जा रहा है। राष्ट्रीय राजनीति में पहला कदम रखने वाले बिलावल और शाहबाज के लिए यह एक बड़ा झटका है।
पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की लहर में कई दिग्गज ढ़ेर हो गए हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शहबाज शरीफ चुनाव हार गए हैं। वहीं इस चुनाव में अपनी पार्टी की किस्मत चमकाने उतरे बिलावल भुट्टो को करारी हार का सामना करना पड़ा हैं। तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरे पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो की पार्टी को इन चुनावों में सिर्फ 35 सीटें मिलती नजर आ रही हैं।
10वें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में शिरकत करने दक्षिण अफ्रीका पहुंचे मोदी

चुनाव आयोग पर धांधली के आरोप

पीएमएल-एन ने चुनावकी विश्वसनीयता के साथ ही मतगणना की प्रक्रिया पर आपत्ति जताई है। पीएमएल का आरोप लगाया है कि मतगणना निष्पक्ष तरीके से नहीं हुई हैं। पीएमएल का आरोप हैं कि पार्टी के एजेंटों को कई निवार्चन क्षेत्रों के मतदान केंद्रों से बाहर कर उनके वोट पीटीआई के वोट के साथ जोड़ दिए गए। पीपीपी ने भी दावा किया है कि उनकी पार्टी के एजेंटों को मतदान केंद्रों के अंदर नहीं जाने दिया गया। पाकिस्तान चूणव आयोग ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि वरिष्ठ नेताओं को ऐसे निराधार आरोप लगाने से बचना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो