scriptजब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो भारत-पाकिस्तान के बीच की नफरत क्यों नहीं दूर हो सकती: हरसिमरत कौर | India and Pakistan can be overcome his problem | Patrika News
एशिया

जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो भारत-पाकिस्तान के बीच की नफरत क्यों नहीं दूर हो सकती: हरसिमरत कौर

उन्होंने कहा, हमारी कौम के लिए यह ऐतिहासिक दिन है, हर सिख की यही मांग थी

Nov 29, 2018 / 08:31 am

Mohit Saxena

harsimrat

जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो भारत-पाकिस्तान के बीच की नफरत क्यों नहीं दूर हो सकती: हरसिमरत कौर

लाहौर। पाक‍िस्तान के ह‍िस्से में करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला बुधवार को रखी गई। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि हमारी कौम के लिए यह ऐतिहासिक दिन है, हर सिख की यही मांग थी। जिसके हाथ में सेवा लिखी थी,उसी के हाथों ये काम पूरा हुआ है। गुरु नानक साहब ने अपना आखिरी समय आपकी धरती पर बिताया, लेकिन चार किमी का ये फासला पूरा करने में 70 साल लग गए।
सात महीने से इस मांग को पूरा करने में लगी थी

हरस‍िमरत कौर ने कहा क‍ि यहां उनका कोई दोस्त,कोई जानने वाला नहीं लेकिन एक सिख होने के नाते उनकी अरदास पूरी हुई है। उनकी पार्टी सात महीने से इस मांग को पूरा करने में लगी थी। उनकी कैबिनेट ने इसका फैसला लिया और आज ये सपना पूरा हो रहा है। हरस‍िमरत ने पाक‍िस्तान और भारत के आलाकमानों को अपनी भावनाएं जाहिर करते हुए कहा क‍ि जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो भारत-पाकिस्तान के बीच की नफरत क्यों नहीं दूर हो सकती है। पाकिस्तान के से अपील करते हुए कहा क‍ि आप भी गुरु नानक साहब के नाम पर सिक्का चलाएं,धार्मिक स्थलों के लिए ट्रेन चलाएं और करतारपुर का विकास करें।
कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई

गौरतलब है क‍ि पाकिस्तान में बुधवार को करतारपुर साहिब कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई। भारत की ओर से नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बुधवार को कॉरिडोर का शिलान्यास किया। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरदीप पुरी ने अटारी-वाघा सीमा को पार किया और कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचे। पाकिस्तानी सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। बता दें कि गुरू नानक देव ने अपने जीवन के अंतिम वर्ष इसी करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में बिताए थे। दोनों देशों के बीच तनाव के चलते इस गलियारे को अब तक नहीं खोला जा सका था।

Home / world / Asia / जब बर्लिन की दीवार गिर सकती है तो भारत-पाकिस्तान के बीच की नफरत क्यों नहीं दूर हो सकती: हरसिमरत कौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो