scriptदहशतगर्द के पनाहगार पाक को उसके घर में ही घेरेगा भारत, आतंकवाद पर होगी बात | India will attend anti terrorism conference in Pakistan | Patrika News
एशिया

दहशतगर्द के पनाहगार पाक को उसके घर में ही घेरेगा भारत, आतंकवाद पर होगी बात

आतंकवाद निरोधक सम्मेलन उस वक्त शुरू हो रहा है जब हाल ही में नवाज शरीफ ने मुंबई हमले में पाकिस्तान के आतंकियों का हाथ होने की बात कबूली है

May 23, 2018 / 09:41 am

Saif Ur Rehman

sco

दहशतगर्द के पनाहगार पाक को उसके घर में ही घेरेगा भारत, आतंकवाद पर होगी बात

इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में काफी समय से कड़वाहट बनी हुई है। पाकिस्तान की तरफ से पिछले कई दिनों से सीमा पर भी गोलीबारी की जा रही है।इन सब के बीच भारत आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान में चर्चा करने जा रहा है। बुधवार से इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन का आतंकवाद निरोधक सम्मेलन शुरू हो रहा है। जिसमें भारत भी शिरकत करेगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार, भारत और पाकिस्तान दो परमाणु संपन्न देशों के बीच हालिया तनाव के बावजूद भारतीय प्रतिनिधिमंडल इस सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहा है।
यह भी पढ़ें – नहीं बाज आ रहा पाकिस्तान, रिहायशी इलाकों को बना रहा है निशाना

sco pak
पाक कर रहा है पहली बार बैठक की मेजबानी

पाकिस्तान और भारत को जून 2017 में शंघाई सहयोग संगठन का सदस्य बनाया गया। सदस्य बनने के बाद पाकिस्तान पहली बार इस बैठक की मेजबानी कर रहा है।सम्मेलन तीन दिन तक चलेगा। सम्मेलन में शंघाई सहयोग संगठन के आठ सदस्य देशों ‘चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, भारत, रूस, ताजिकिस्तान, उजबेकिस्तान और पाकिस्तान के विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। SCO रीजनल एंटी टेररिस्ट स्ट्रक्चर के प्रतिनिधि विधि विशेषज्ञ क्षेत्र में मौजूद आतंकवाद के खतरे और आतंकवाद निरोधक प्रयासों के तौर तरीकों पर चर्चा करेंगे।
भारत की मौजूदगी है अहम

सम्मेलन में भारत की मौजूदगी काफी अहम है क्योंकि उसने साल 2016 में यहां होने वाले दक्षेस (सार्क) शिखर सम्मेलन का बहिष्कार किया था। उस वक्त इसकी वजह पाकिस्तान की तरफ से लगातार आतंकवाद को समर्थन देना बताया गया था। बता दें पाकिस्तान के दहशतगर्द को पनाह दिया जाने की वजह से भारत उसके साथ द्विपक्षीय बैठक नहीं कर रहा है। कश्मीर में आतंकियों को पाक की तरफ से मदद किए जाने पर भी भारत नाराज है। इस लिहाज से भी आतंकवाद निरोधक सम्मेलन में भारत का शामिल होना महत्वपूर्ण है।
शरीफ के कबूलनामे पर घेरेगा भारत
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने साल 2008 में हुए मुंबई हमले में पाकिस्तान आतंकियों के शामिल होने की बात कबूल की है। उन्होंने माना कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय हैं। दुनियाभर में नवाज शरीफ के इस कबूलनामे के बाद पाकिस्तान की चौतरफा किरकिरी हुई। आतंकवाद निरोधक सम्मेलन नवाज शरीफ के बयान के बाद होने जा रहा है। भारत के पास अच्छा मौका है पाकिस्तान में नवाज शरीफ के बयान को हथियार बनाकर आतंकवाद पर उसे उसके ही घर में घेरा जाए।

Home / world / Asia / दहशतगर्द के पनाहगार पाक को उसके घर में ही घेरेगा भारत, आतंकवाद पर होगी बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो