scriptसार्क सम्मेलन में पीओके के मंत्री को देखकर भारतीय राजनयिक ने वॉकआउट किया | Indian diplomat walks down after seeing minister of POK in SAARC | Patrika News
एशिया

सार्क सम्मेलन में पीओके के मंत्री को देखकर भारतीय राजनयिक ने वॉकआउट किया

पाकिस्तान में आयोजित हो रहे इस मीटिंग में पीओके के मंत्री चौधरी मोहम्मद सईद को बतौर वक्ता भी बोलने का मौका दिया गया

Dec 10, 2018 / 10:59 am

Mohit Saxena

flag

सार्क सम्मेलन में पीओके के मंत्री को देखकर भारतीय राजनयिक ने वॉकआउट किया

इस्लामाबाद। इस्लामाबाद में सार्क चार्टर मीटिंग से रविवार को भारतीय राजनयिक शुभम सिंह ने वॉक आउट कर दिया। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के एक मंत्री को मीटिंग में देखकर सिंह ने भारत का विरोध जताने के लिए वॉक आउट किया। पाकिस्तान में आयोजित हो रहे इस मीटिंग में पीओके के मंत्री चौधरी मोहम्मद सईद को बतौर वक्ता भी बोलने का मौका दिया गया था।
पाक के इस कदम का विरोध जताया

भारत ने पाकिस्तान के इस कदम के खिलाफ कड़ा प्रतिरोध किया है। पीओके को लेकर भारत का रुख साफ है और उसे ही एक बार फिर जाहिर करते हुए भारतीय राजनयिक ने मीटिंग से वॉकआउट किया। भारत की तरफ से पीओके की सरकार और किसी मंत्री को मान्यता नहीं दिए जाने की कूटनीतिक रणनीति है।
इसी रणनीतिक सीमा को दोहराया

भारत अपनी इसी रणनीतिक सीमा को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी दोहराता है। इसके तहत चुने हुए भारतीय जनप्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी, कूटनीतिक आदि पीओके के मंत्रियों और अधिकारियों के साथ मंच साझा नहीं करते हैं। देर शाम तक भी यह स्पष्ट नहीं हो सका कि भारत ने इसके विरोध में इस्लामाबाद को कोई प्रतिक्रिया औपचारिक तौर पर भी दी।

Home / world / Asia / सार्क सम्मेलन में पीओके के मंत्री को देखकर भारतीय राजनयिक ने वॉकआउट किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो