scriptइंडोनेशिया: एलजीबीटी समर्थक अकाउंट ने पोस्ट की आपत्तिजनक कॉमिक, बवाल मचने पर इंस्टाग्राम पेज हटाया | Indonesia outrages on Gay Muslim comic strip resulting to delete instagram account | Patrika News
एशिया

इंडोनेशिया: एलजीबीटी समर्थक अकाउंट ने पोस्ट की आपत्तिजनक कॉमिक, बवाल मचने पर इंस्टाग्राम पेज हटाया

यह कदम इंडोनेशियाई सरकार के इशारे पर उठाया गया है।

Feb 14, 2019 / 12:11 pm

Shweta Singh

Indonesia outrages on Gay Muslim comic strip resulting to delete instagram account

इंडोनेशिया: एलजीबीटी समर्थक अकाउंट ने पोस्ट की आपत्तिजनक कॉमिक, बवाल मचने पर इंस्टाग्राम पेज हटाया

जकार्ता। सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने एलजीबीटी समुदाय के खिलाफ एक कदम उठाया है। दरअसल इंस्टाग्राम ने बुधवार को इस समुदाय का समर्थन करने वाले और उनकी समस्याओं को समाज के सामने रखने वाले एक अकाउंट को बंद कर दिया। यह कदम इंडोनेशियाई सरकार के इशारे पर उठाया गया है।

प्रोनोग्राफिक कार्टून के चलते देश में गुस्सा

बुधवार को उस अकाउंट को बंद कर दिया, जिसने इंडोनेशिया में मुस्लिम एलजीबीटी समुदाय द्वारा सामना की जा रही समस्याओं और समाज में उन्हें स्वीकारे जाने के मुद्दों की चर्चा वाली कॉमिक्स प्रकाशित की थी। इस अकाउंट से कथित रूप से प्रोनोग्राफिक कार्टून प्रकाशित किए गए थे, जिससे लेकर देश में लोग गुस्से में थे। सरकार ने सोशल नेटवर्क से समलैंगिक हितैषी खाते को हटाने के लिए कहा था, इसके बाद इंस्टाग्राम ने यह कदम उठाया है। आपको बता दें कि इंडोनेशिया में विश्व की सबसे अधिक मुस्लिम आबादी रहती है।

अकाउंट पर ‘शालीनता भंग’ करने का आरोप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूचना एवं संचार मंत्रालय ने एक बयान में आरोप लगाया कि अल्पानतुनी नाम के एक यूजर ने ‘शालीनता भंग’ करने वाली सामग्री का वितरण कर इलेक्ट्रॉनिक इंफॉर्मेशन एंड ट्रांजैक्शन कानून का उल्लंघन किया है। मंत्रालय ने शिकायत करने वाले यूजरों को धन्यवाद दिया, जिसे आरोपी के खिलाफ प्रक्रिया में तेजी आई।

इंस्टाग्राम को बंद करने की मिली थी धमकी

कॉमिक को इंस्टाग्राम यूजर की बड़ी संख्या ने निशाना बनाया। ये लोगों ने अपने कमेंट्स में मंत्रालय को टैग किया करते थे। कॉमिक में मुस्लिम समलैंगिक किरदारों को दिखाया गया और देश में होमोफोबिया व धार्मिक कट्टरवाद की आलोचना की गई थी। संचार मंत्री रुडियानतरा ने सोमवार को इंस्टाग्राम से मंत्रालय की मांग को पूरा करने के लिए कदम उठाने को कहा था। साथ ही ऐसा नहीं होने पर देश में इस प्लेटफॉर्म को बंद करने की धमकी तक दी थी, जिसके बाद सोशल मीडिया साइट ने यह फैसला किया। गौरतलब है कि शरिया कानून शासित आचेह प्रांत को छोड़कर पूरे इंडोनेशिया में समलैंगिकता वैध है। हालांकि एलजीबीटी समुदाय को अभी भी समाज में स्वीकृति मिलना बाकी है, क्योंकि अतीत में इसे बर्दाश्त किया गया था।

Home / world / Asia / इंडोनेशिया: एलजीबीटी समर्थक अकाउंट ने पोस्ट की आपत्तिजनक कॉमिक, बवाल मचने पर इंस्टाग्राम पेज हटाया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो